मनाली में लगा 3 किलोमीटर लम्बा जाम, 4 घंटे तक ट्रैफिक में फंसे रहे सैंकड़ों वाहन

Tuesday, Oct 16, 2018 - 07:34 PM (IST)

मनाली: पर्यटन नगरी मनाली घूमने आने वाले सैलानियों को मंगलवार सुबह 11 बजे से 3 किलोमीटर जाम में करीब 4 घंटे तक फंसे रहना पड़ा। ट्रैफिक व्यवस्था की पोल उस समय खुली जब कुछ वाहन चालकों ने ट्रैफिक जाम में फंसी गाड़ियों को ओवरटेक किया और छोटे से ट्रैफिक जाम को बड़ी शक्ल में बदल दिया। कुछ सड़क की खस्ता हालत तो कुछ बिगडै़ल वाहन चालकों ने मनाली के समीप लगे इस ट्रैफिक जाम को विकराल रूप में बदल दिया। हालांकि ट्रैफिकजाम को जल्द बहाल करने की कोशिश यहां तैनात पुलिस के जवान करते दिखाई दिए लेकिन दोनों तरफ  से सड़क पर फंसे वाहनों ने इनकी हर कोशिश को कुछ घंटों तक कामयाब नहीं होने दिया।

ट्रैफिक जाम देख हर शख्स था हैरान
मनाली के समीप बाहणू पुल से लगा ट्रैफिक जाम जब 3 किलोमीटर दूर मनाली शहर पहुंच गया तो यह देख हर शख्स हैरान था और पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर रहा था कि रांगड़ी में जहां सड़क टूट चुकी है, वहीं मंगलवार को यहां पर भी गाडिय़ों का काफिला 4 घंटे तक फंसा रहा। मनाली शहर की अगर बात करें तो इस ट्रैफिक जाम ने शहर के लोगों को भी खासा परेशान किया। मनाली के ट्रैफिक जाम में फंसे ओंकार, संजय, पवन, मयूर व शिवा ने बताया कि वह पतलीकूहल से मंगलवार सुबह मनाली की ओर आ रहे थे कि बाहणू पुल के समीप लगा मामूली सा ट्रैफिक जाम देखते ही देखते 3 किलोमीटर लंबा हो गया है, ऐसे में जहां कुछ वाहन चालकों ने जबरन सड़क पर खड़ी गाडिय़ों को जैसे ही ओवरटेक किया, इस जाम की हालत और खराब हो गई और यह ट्रैफिक जाम मनाली जा पहुंचा।

ट्रैफिक जाम से निगम के दर्जनों बस रूट प्रभावित
मनाली में लगे 3 किलोमीटर ट्रैफिक जाम ने जहां निगम की दर्जनों बसों का रूट प्रभावित किया, वहीं सैलानियों को भी खासा परेशान किया। शहर में समर सीजन के दौरान तो ट्रैफिक जाम लग रहे थे, लेकिन विंटर सीजन के आगाज पर भी मनाली की ट्रैफिक ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। यही नहीं मंगलवार को शहर के आईवैक्स चौक से लेकर वैली व्रिज, हिङ्क्षडबा मंदिर सड़क से रामबाग चौक तक भी ट्रैफिक जाम लगता रहा, ऐसे में शहर के बाजार में ट्रैफिक जाम लगने से लोगों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

मनाली में तैनात होंगे 30 अतिरिक्त होमगार्ड जवान
एस.पी. शालिनी अग्रिहोत्री का कहना है कि मनाली में खराब सड़कों के कारण ट्रैफिक जाम लग रहा है। जिन जगहों पर सड़क टूटी हुई है, वहां पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। ट्रैफिक जाम के दौरान ओवरटेक करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ  पुलिस कार्रवाई करेगी। उन्होंने कहा कि मनाली में ट्रैफिक से निपटने के लिए होमगार्ड के 30 अतिरिक्त जवानों को भी बुधवार से शहर के विभिन्न स्थलों पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में ट्रैफिक जाम न लगे इसके लिए नए ट्रैफिक प्लान पर भी जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा।

Vijay