कालका-शिमला हाईवे पर थमे वाहनों के पहिए, लंबे जाम से पर्यटक बेहाल

Tuesday, Jun 04, 2019 - 07:35 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): कालका-शिमला हाईवे पर इन दिनों लग रहा जाम पर्यटकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इन दिनों हाईवे पर सनवारा के समीप पहाड़ी की कटिंग का काम चला हुआ है। यहां पर काफी बड़ी-बड़ी चट्टानों को गिराया जा रहा है। इसके लिए हाईवे पर यातायात को कुछ देर के लिए पूरी तरह से रोका जाता है। हालांकि फोरलेन कंपनी द्वारा यहां पर यातायात को कुछ समय में ही बहाल किया जा रहा है लेकिन प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के वाहनों की संख्या अधिक होने के कारण काफी लंबी वाहनों की कतार लग जाती है। शिमला सहित ऊपरी क्षेत्रों में घूमने जाने के लिए लोगों को एकमात्र रास्ता कालका-शिमला हाईवे ही है।

कुमारहट्टी में ज्यादा लग रहा जाम

हाईवे पर मौजूदा समय में कुमारहट्टी में अधिक जाम लग रहा है। यहां पर फोरलेन निर्माण कंपनी ने फ्लाईओवर बनाने के लिए 2 बड़े-बड़े गड्ढे खोदे हैं जो वाहनों की रफ्तार को रोक रहे हैं। इसी बात को लेकर पिछले दिनों पुलिस प्रशासन  ने फोरलेन निर्माण कंपनी के साथ बैठक कर इसे जल्द तैयार करने को कहा है।

पर्यटकों को पसंद नहीं वैकल्पिक मार्ग

हाईवे पर जाम की स्थिति होने के कारण 3 वैकल्पिक मार्ग भी बनाए गए हंै लेकिन पर्यटकों को कोई भी वैकल्पिक मार्ग पसंद नहीं आ रहा है। इन सभी सड़कों की हालत काफी खस्ता है। इस कारण यहां से नाममात्र वाहन ही गुजर रहे हैं। ऐसे में हाईवे पर जाम लगना स्वाभाविक है।

एक लेन है बंद

हाईवे पर फोरलेन अधिकारियों की मानें तो अधिकतर काम पूरा कर लिया गया है लेकिन यहां पर जाम लगने का सबसे बड़ा कारण हाईवे में कुछेक जगहों पर एक लेन बंद होना है। इन जगहों पर वाहन बेतरतीब ढंग से गुजरते हैं जिससे वाहनों की रफ्तार थम जाती है। 

2,500 छोटे-बड़े वाहन हर रोज जा रहे शिमला

परवाणु के टोल प्लाजा से लिए आंकड़ों के मुताबिक रोजाना बाहरी राज्यों से करीब 2,500 छोटे-बड़े वाहन शिमला की ओर जा रहे हैं। इनमें लगभग 500 बड़े मालवाहक वाहन जबकि 2,000 छोटे वाहन हैं। 2,000 छोटे वाहनों की औसत के हिसाब से इस मार्ग पर रोजाना लगभग 10,000 लोग शिमला की ओर आ रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश की कितनी गाडिय़ां आवागमन कर रही हैं, इसका कोई हिसाब नहीं है।

जाम से निपटने के लिए 40 जवान तैनात

पुलिस थाना धर्मपुर के एस.एच.ओ. दया राम ने बताया कि अभी सनवारा के समीप बहुत कम जाम लग रहा है और कुमारहट्टी में अधिक जाम लग रहा है। इससे निपटने के लिए जाबली से ऊपर करीब 40 जवान लगाए गए हैं।

Vijay