ऐसी है सांसद आदर्श गांव की सोच, बिना पार्किंग के ट्रैफिक जाम और खुले में शौच

Tuesday, May 08, 2018 - 11:26 PM (IST)

मंडी: सांसद आदर्श ग्राम योजना अधिकारियों में तालमेल की कमी से आगे नहीं बढ़ पा रही है। मंडी जिला में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने भी डैहर गांव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित किया है लेकिन वे न तो स्वयं यहां आने के लिए समय निकाल पा रहे हैं और न अधिकारियों ने 2 वर्ष में योजना के सभी पहलुओं को तवज्जो दी। इतना जरूर है कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने डैहर का समग्र विकास करवाने के लिए 1 करोड़ रुपए स्वीकृत करवाए हैं और इसमें से करीब 30 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं जबकि अभी समस्याएं गांव में बरकरार हैं।


योजना को समझ नहीं पाए हैं अधिकारी
इसके पीछे कारण यही है कि इस योजना को अधिकारी अभी समझ नहीं पाए हैं और केवल पंचायत और खंड विकास कार्यालय सिविल वर्क कर कस्बे को संवारने में जुटा है जबकि इस योजना के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से गांव का समग्र विकास करवाना मुख्य उद्देश्य है। हालांकि गांव गोद लिए 2 वर्ष पूरे हो चुके हैं और वर्ष 2019 में सांसदों के इन गांवों की समीक्षा होनी है लेकिन पहले गोद लिए गांव में ही सही मायने में विकसित और आत्मनिर्भर नहीं हो पाए हैं तो अगले 2 गांव कैसे इतने कम समय में आदर्श बन सकेंगे इस पर संशय है।


25 फरवरी, 2016 को गोद लिया है गांव
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने बिलासपुर के दयोली के साथ डैहर को 25 फरवरी, 2016 को गोद लिया है जबकि 26 जुलाई, 2016 को ए.डी.एम. मंडी की अध्यक्षता में अधिकारियों की यहां संयुक्त बैठक हुई, जिसमें प्रस्तावित विकास कार्यों को चिन्हित कर बी.डी.ओ. के पास रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए गए थे। कृषि, वन, बागवानी, उद्यान, पशुपालन, आई.पी.एच., लोक निर्माण, उद्योग, बाल विकास, कल्याण व स्वास्थ्य, शिक्षण संस्थान से प्लान बनाकर काम करने को कहा था लेकिन विभागों के आपसी तालमेल से काम आगे नहीं बढ़ पाए।


न शौचालाय और न पार्किंग
गांव डैहर में स्वच्छता अभियान को पलीता लग रहा है। हालांकि डैहर को उपतहसील का दर्जा मिला है लेकिन फिर भी लोग खुले में शौच कर रहे हैं। इसके अलावा इस छोटे से कस्बे में पार्किंग की समस्या भी विकराल होने लगी है क्योंकि तहसील खुल जाने से यहां पंचायत मुख्यालय में लोगों का रोजाना काम के लिए आना-जाना लगा रहता है और उपचार के लिए लोग अस्पताल भी आते हैं लेकिन बाजार में कहीं वाहन खड़ा करने के लिए जगह नहीं बचती, यहीं नहीं डैहर अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं की मांग पर लंबे समय तक भूख हड़ताल भी हो चुकी है।


यह है सांसद आदर्श ग्राम योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का शुभारंभ 11 अक्तूबर, 2014 को किया गया था जिसका उद्देश्य एक आदर्श भारतीय गांव के बारे में महात्मा गांधी की व्यापक कल्पना को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में ध्यान में रखते हुए एक यथार्थ रूप देना था। योजना के अंतर्गत, प्रत्येक सांसद एक ग्राम पंचायत को गोद लेता है और सामाजिक विकास को महत्व देते हुए इसकी समग्र प्रगति की राह दिखाता है जो इन्फ्र ास्ट्रक्चर के बराबर हो। आदर्श ग्राम को स्थानीय विकास एवं सुशासन का संस्थान होना चाहिए जो अन्य ग्राम पंचायतों को प्रेरित करे।


प्राथमिकता के आधार पर पूरे करें विकास कार्य
सुंदरनगर उपमंडल के डैहर में सांसद आदर्श गांव योजना के तहत समीक्षा बैठक की गई। इस अवसर पर ए.डी.सी. राघव शर्मा ने निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्यों को पूरा करें। इस अवसर पर जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण के परियोजना अधिकारी प्रदीप कुमार, बी.डी.ओ. मोहन शर्मा व पंचायत प्रधान राजेश धीमान सहित पंचायत सदस्य मौजूद थे। 


क्या कहते हैं सांसद
सांसद जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में यह योजना चल रही है। 2019 तक चिन्हित गांव को हम आदर्श बनाकर दूसरी पंचायतों के लिए उदाहरण पेश करेंगे। बहुत सारी योजनाओं पर काम चल रहा है और अधिकारी इस काम में लगे हैं। जल्द यहां चल रहे कार्यों की समीक्षा की जाएगी। 

Vijay