दीपावली के बाद बाजारों की ट्रैफिक व्यवस्था में होगा फेरबदल

Friday, Oct 18, 2019 - 11:12 AM (IST)

ऊना (विशाल): दीपावली के बाद ऊना शहर के बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्थाओं में बड़ा बदलाव आएगा। बार-बार वन-वे को लेकर व्यापारियों के विरोध को देखते हुए पुलिस दीपावली के बाद सख्त एक्शन लेने के मूड में है। इसको लेकर पुलिस की प्लानिंग शुरू हो चुकी है और दीपावली के बाद एक बड़े स्तर पर बैठक करने के बाद विभिन्न वर्गों के साथ राय मशविरा करने के उपरांत पुलिस एक्शन में आ जाएगी। फिलहाल पुलिस अपने इस कदम पर फोक्स करने में जुट गई है। किस बाजार में ट्रैफिक किस तरह से हैंडल किया जाए इसको लेकर रणनीति तैयार की जा रही है।

बाजार और मुख्य बस स्टैंड के पास का क्षेत्र पुलिस की प्राथमिकता
पुलिस अधिकारियों की मानें तो अब पुलिस की प्राथमिकता में ऊना शहर के बाजारों में बिगड़ती जा रही ट्रैफिक व्यवस्था और मुख्य बस स्टैंड के आसपास बेतरतीब पार्किंग और अव्यवस्थित रेहडिय़ां हैं। इसको लेकर अब पुलिस नवम्बर माह की शुरूआत में अभियान चलाएगी। इसको लेकर न केवल रोड़ सेफ्टी क्लब बल्कि शहर के व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों सहित विभिन्न मार्केटस के व्यापारियों व अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों व नगर परिषद के अधिकारियों की संयुक्त बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर 30 अक्तूबर को एक विशेष बैठक आयोजित करने का प्लान तैयार किया गया है जिसको लेकर सभी को निमंत्रण दिया जाएगा।

व्यापारियों के आग्रह पर वन-वे ट्रैफिक स्थगित
गौरतलब है कि ऊना पुलिस ने रोड़ सेफ्टी क्लब के आग्रह पर पुलिस ने 3 दिन पहले ही ऊना शहर में वन वे ट्रैफिक लागू किया था और बाजारों में 3 जगहों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती करने के साथ-साथ बाजारों में पुलिस गश्त भी शुरू की थी लेकिन बाजार के व्यापारियों ने इसका विरोध जताया था और दुकानदारी को नुक्सान होने का कारण बताते हुए वन वे ट्रैफिक रूल बंद करने का आग्रह किया था। इसको लेकर विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों ने पुलिस अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी। वीरवार को भी रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अविनाश कपिला और जनहित मोर्चा के अध्यक्ष राजीव भनोट ने एस.पी. दिवाकर शर्मा से मुलाकात करते हुए इस ट्रैफिक नियम को बंद करने का आग्रह किया।

डी.एस.पी. के हवाले बैठक की जिम्मेदारी
वीरवार को पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा ने व्यापारियों के आग्रह को मानते हुए वन-वे ट्रैफिक में ढील देने की बात कही वहीं डी.एस.पी. हैडक्वार्टर अशोक वर्मा को सभी वर्गों से बैठक रखने के निर्देश दिए और बस स्टैंड के आसपास व बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर सभी वर्गों से राय लेकर सख्ती से कार्यवाही को अमल में लाने के निर्देश दिए।

पहले भी हुआ था वन-वे ट्रैफिक का विरोध
गौरतलब है कि कुछ समय पहले भी पुलिस ने ऊना शहर में वन-वे ट्रैफिक शुरू किया था जिसको व्यापारियों के विरोध के बाद चंद दिनों बाद रोक देना पड़ा था। इसके बाद पुलिस के पास बाजारों में अतिक्रमण कर सडक़ों को छोड़ा करने और बड़ी गाड़ियों को बाजारों के बीचोंबीच खड़ी कर माल लोडिंग-अनलोडिंग करके यातायात प्रभावित करने की शिकायतें भी पहुंचती रहती हैं। इसी के चलते अब पुलिस कोई बीच का रास्ता अख्तियार कर सभी पक्षों की सहमति से ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के प्रयास में है।

सभी व्यापारियों की समस्याएं सुने पुलिस
संयुक्त व्यापार मंडल के शहरी इकाई अध्यक्ष प्रिंस राजपूत का कहना है कि वन-वे ट्रैफिक लागू करने से पहले व्यापारियों को विश्वास में लेना चाहिए। पुलिस को व्यापारियों से बैठक करके उनके भी सुझाव व समस्याएं सुननी चाहिए ताकि कोई सकारात्मक निर्णय हो सके। शहर के हर बाजार के व्यापारियों की अपनी अलग-अलग समस्याएं हैं जिनको ध्यान में रखते हुए वन वे ट्रैफिक लागू करना चाहिए।

दुकानों में माल उतारना न रोके पुलिस
व्यापार मंडल शहरी इकाई अध्यक्ष मोती लाल का कहना है कि व्यापार मंडल वन-वे ट्रैफिक से सहमत हैं लेकिन बाजारों में लोडिंग-अनलोडिंग पर दिन के समय रोक लगाने के पक्ष में नहीं है। ट्रांसपोर्ट से दिन के समय दुकानों का सामान लेकर गाड़ी आती है तो वह शाम 7 बजे तक वन वे ट्रैफिक की टाइमिंग खत्म होने तक कैसे रोक के रखी जा सकती हैं? व्यापारियों के लिए इसको लेकर कठिनाइयां हैं।

बैठक में रखे जाएंगे एजेंडे
रोड़ सेफ्टी क्लब डा. सुभाष शर्मा का कहना है कि बैठक के दौरान व्यापारियों के पक्ष पुलिस के समक्ष रखे जाएंगे और व्यापारियों से भी ट्रैफिक व्यवस्था सही करने में मदद करने का आग्रह किया जाएगा। वन-वे ट्रैफिक को लेकर कुछ व्यापारियों ने आपत्ति जताई है जिसको आगामी बैठक में रखा जाएगा।

व्यवस्था सुधारना प्रमुख एजेंडा
एस.पी. दिवाकर शर्मा का कहना है कि बस स्टैंड के आसपास का एरिया व शहर के बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारना अब प्रमुख एजेंडे में है। दीपावली तक वन-वे ट्रैफिक सिस्टम को स्थगित कर दिया गया है और इसके बाद विभिन्न वर्गों से बैठक करके नियम कायदे सख्ती से लागू किए जाएंगे। डी.एस.पी. हैडक्वार्टर को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है और दीपावली के बाद बड़े स्तर पर बैठक करके इसको लागू करने के प्रयास किए जाएंगे।
 

kirti