आम का समर्थन मूल्य न देकर लूट रहे व्यापारी, बागवानों ने CM से की ये मांग

Saturday, Jun 23, 2018 - 03:36 PM (IST)

नादौन: उपमंडल के बागवान आम का सरकार द्वारा घोषित समर्थन मूल्य न मिलने से आक्रोश में हैं। आम का समर्थन मूल्य 6 रुपए है परन्तु नादौन में आम का कोई सरकारी खरीद केंद्र नहीं है और न ही कोई एजैंसी है जो आम की खरीददारी करती हो। नादौन उपमंडल में भरमोटी, टिल्लू, जलाड़ी व भूम्पल आदि स्थानों में आम की अच्छी फसल होती है परंतु सरकारी तौर पर कोई खरीद केंद्र न होने से बागवान अपनी फसल को बेचने के लिए परेशान हैं, ऐसे में दूसरे राज्यों व कुछ प्रदेश के व्यापारी बागवानों को औने-पौने दाम देकर लूट रहे हैं।


व्यापारी 2 से 4 रुपए दे रहे खरीद मूल्य
नादौन उपमंडल में बड़ी संख्या में लोगों ने आम के बगीचे लगाए हुए हैं। इस साल आम की फसल संतुलित हुई है परंतु आम का सही मूल्य न मिलने से बागवान निराश हैं। अजय पटियाल, विकास, कुलदीप, रघुवीर, विक्रम, मनविंदर, महेश व भीम सिंह आदि बागवानों ने बताया कि वे आम का उचित रेट न मिलने से परेशान हैं। बाहर से आए व्यापारी आम का खरीद मूल्य 2 से 4 रुपए दे रहे हैं जोकि सरकार द्वारा तय मूल्य से कम है। बागवानों ने बताया कि ये व्यापारी उनसे कम दाम में आम खरीद रहे हैं परंतु पंजाब व अन्य राज्यों की मंडियों में 20 से 25 रुपए में बेच रहे हैं।


औने-पौने दामों पर नहीं बेचेंगे आम की फसल
उन्होंने बताया कि अब उन्होंने तय कर लिया है कि आम की फसल चाहे पेड़ों पर खराब हो जाए लेकिन वे ऐसे औने-पौने दामों पर आम की फसल को नहीं बेचेंगे। बागवानों ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि नादौन में समय-समय पर सीजनल फलों के क्रय के लिए खरीद केंद्र खोला जाए ताकि उपमंडल के बागवान बिचौलियों के हाथों लुटने से बच सकें।

Vijay