कुल्लू दशहरा उत्सव में व्यापारियों को अच्छे व्यापार की आस

Wednesday, Oct 09, 2019 - 05:42 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर ) : जिला मुख्यालय कुल्लू में इन दिनों बाजार सूने पड़े हैं। जबकि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के लिए सजे ढालपुर सहित अन्य मैदानों व मालरोड की अस्थायी दुकानों में ग्राहक अब उमड़ने शुरू हो गए है। अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दूसरे दिन हवा व बारिश व्यापारियों के लिए परेशानी का सबब बने। जिस कारण दशहरा उत्सव के दूसरे दिन उत्सव के लिए पहुंचे अन्य राज्यों के व्यापारियों को मंदी का सामना करना पड़ा।

वहीं अबकी बार घाटी में सेब का सीजन बेहतर होने के चलते व्यापारियों को भी बेहतर आस बंध गई है। व्यापारियों का कहना है कि दशहरा उत्सव में अभी लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू नहीं हुई है तो ऐसे में दशहरा खत्म होने के बाद ही लोग खरीदारी के कार्यों में जुटेंगे। जिसके चलते उन्हें भी अब इस दशहरा उत्सव में अच्छा कारोबार मिलने की उम्मीद जगी हुई है।

दशहरा उत्सव में पिछले 10 सालों से दुकान लगाने वाले पृथ्वी सिंह, मुकेश और कृष्णा, रेडिमेड कुर्ती बिक्रेता, गगन मल्होत्रा, स्वेटर-जैकेट विक्रेता मोहम्मद आशिक और पारस का कहना है कि घाटी में अभी रोजाना मौसम रंग बदल रहा है। उनके अनुसार दशहरा उत्सव में हर साल करोड़ों रुपये का कारोबार होता है। गर्म कपड़ों के व्यापारी महेश का कहना है कि आज से पांच साल पहले जब उन्होंने पहली बार अपनी दुकान यहां लगाई थी तो उन्हें इतने कारोबार की उम्मीद नहीं थी, लेकिन यहां पर गर्म कपड़ों की अधिक डिमांड होती है जिसके चलते हर साल उत्सव में कारोबार अच्छा रहता है।

उत्तर प्रदेश के व्यापारी बबलू ने बताया कि कुल्लू दशहरा उत्सव के लिए यहां पर पहुंचे है और दशहरा उत्सव में अस्थाई मार्किट में रेडिमेड का व्यवसाय करते है। उन्होंने कहा कि दशहरा उत्सव में हजारों की संख्या में व्यापारी कुल्लू पहुंचते है और करोड़ों अरबों का कारोबार होता है और इस बार के दशहरा उत्सव में उम्मीद है कि अच्छा कारोबार होगा क्योंकि इस बार कुल्लू जिला में सेब व फलदार फसलें अच्छी हुई है जिससे किसानों बागवानों को व्यापार में फायदा हुआ है।

Edited By

Simpy Khanna