किसानों को चूना लगाकर व्यापारी रफूचक्कर, पुलिस के पास पहुंचा मामला

Sunday, Dec 30, 2018 - 11:40 PM (IST)

हरोली: विधानसभा हरोली के तहत ईसपुर व पंडोगा सहित अन्य कई गांवों के आलू उत्पादक किसानों को अपना शिकार बनाकर व्यापारी रफूचक्कर हो गया है। पीड़ित किसान अब पुलिस के पास पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि पहले मौसम की मार और ऊपर से फसल के कम भाव से अभी किसान आर्थिक तंगी का सामना कर रहे थे कि उनकी गाढ़ी कमाई को लेकर एक व्यापारी रफूचक्कर हो गया। कुछ समय पहले जैसे ही किसानों की फसल पककर तैयार हुई, वहीं क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में प्रदेश के बाहर से आए व्यापारियों ने फसल की खरीद के लिए अपने डेरे जमा लिए।

फसल के दाम कम होने पर छोड़ दिया क्षेत्र

इस दौरान पहले तो एक व्यापारी किसानों की फसल के दाम चुकता करता रहा लेकिन जैसे ही फसल के दाम कम होने शुरू हुए वैसे ही व्यापारी ने क्षेत्र को छोड़ दिया। उसने बहाना लगाते हुए स्थानीय शख्स के जरिए फसल की गाड़ियों को अपनी मंडी में मंगवा लिया लेकिन फसल की राशि को किसानों को आढ़ती लगातार आजकल ही करता रहा और खुद वापस क्षेत्र में नहीं आया।

होटल का भी नहीं भरा बिल

जब बार-बार फोन करके उससे किसानों व स्थानीय दलाल ने संपर्क करना चाहा तो वह पहले तो बकाया राशि को जल्द अदा करने का आश्वासन देता रहा लेकिन कुछ समय के उपरांत उसने किसानों के फोन ही उठाने बंद कर दिए और स्थानीय दलाल से भी बात करनी बंद कर दी। इससे सभी पीड़ित किसान पशोपेश में फंस गए। अब धीरे-धीरे कई किसान पंडोगा पुलिस के पास अपनी शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। वह व्यापारी जिस होटल में इतने दिन तक रहा वहां का बिल भी उसने अदा नहीं किया है।

क्या बोले डी.एस.पी.

इस बारे में डी.एस.पी. कुलविन्दर सिंह ने बताया कि पंडोगा पुलिस चौकी में अभी तक 8 किसानों ने अपनी शिकायत व्यापारी के खिलाफ दी है। इस संदर्भ में शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।

Vijay