ऊना में ट्रेड यूनियनों व किसान सभा ने केंद्र सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

Friday, Feb 16, 2024 - 09:30 PM (IST)

ऊना (विशाल): केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ ऊना में विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने जहां एक ओर विरोध प्रदर्शन करते हुए रोष रैली निकाली, वहीं दूसरी ओर पंजाब में भारत बंद के आह्वान के चलते बसों के रूट ठप्प रहे। ऊना डिपो के लगभग 12 रूट ठप्प रखे गए तो अन्य डिपो सहित अन्य राज्यों के बसों का जमावड़ा भी ऊना में लगा रहा। भारत बंद का असर ऊना में नहीं दिखा। रोजमर्रा की तरह दुकानें भी खुली रहीं और सड़कों पर ट्रैफिक भी सुचारू चलता रहा। स्थानीय एमसी पार्क में एकत्रित होकर यूनियनों ने रोष रैली से पूर्व सभा को सम्बोधित किया और फिर शहर भर में रोष रैली निकालते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। केंद्र सरकार पर मजदूर, कर्मचारी और आम जनता विरोधी नीतियों का आरोप लगाते हुए सीटू के बैनर तले जिला मुख्यालय पर रोष प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सीटू नेताओं सहित इंटक, आंगनबाड़ी, मिड-डे मील वर्कर्ज, हिमाचल किसान सभा सहित अन्य ट्रेड यूनियनों ने प्रदर्शन व रोष रैली में हिस्सा लिया। इस मौके पर सीटू के जिला सचिव गुरनाम सिंह और अन्य ट्रेड यूनियन नेताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर गुबार निकाला और अपनी मांगें दोहराई।

मोदी सरकार ने किसानों के साथ की वायदाखिलाफी
हिमाचल किसान सभा ने संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद के ऐलान पर जिला मुख्यालय पर हुए विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस मौके पर जिला अध्यक्ष रणजीत सिंह, नरेंद्र सिंह, अमरजोत सिंह, हरविंदर सिंह, गुरमुख सिंह, जगरूप सिंह, अनिरुद्ध शर्मा, हरजाप सिंह, हरकरण जोत, सिंह, मलकीत सिंह, बलजीत सिंह, धर्मपाल, उजागर सिंह, गुरमीत सिंह, जोग सिंह, प्यार सिंह, अंकुश शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। इस अवसर पर किसान नेताओं ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के साथ वायदा खिलाफी की है। किसानों की मांगों को नहीं माना जा रहा है और मांगों को लेकर दिल्ली जा रहे किसानों पर हरियाणा सरकार जुल्म ढा रही है। देश के अन्नदाता को खालिस्तानी व उपद्रवी जैसे शब्द बोलकर अपमानित किया जा रहा है और किसानों पर ड्रोन से हमले किए जा रहे हैं जो अत्यंत निंदनीय है।

बद्दी और पंजाब के लिए बस रूट रहे ठप्प
ऊना जिला में व हिमाचल में बस सेवा यथावत जारी रही लेकिन पंजाब की ओर जाने वाले बस रूट किसान आंदोलन के आह्वान पर किए भारत बंद के चलते ठप्प रखे गए। इस दौरान नंगल, होशियारपुर, चंडीगढ़, बद्दी आदि सहित अन्य जगहों के लिए बसें बंद रहीं। अकेले ऊना डिपो के ही बद्दी के लिए 2, चंडीगढ़ के लिए 3 और होशियारपुर के लिए 7 रूट बंद रहे जिसके चलते निगम को आर्थिक नुक्सान उठाना पड़ा और यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम के अन्य डिपोज के रूट भी प्रभावित रहे, वहीं अन्य राज्यों की बसें भी भारत बंद के चलते पंजाब नहीं गईं और ऊना में इन बसों का तांता लगा रहा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay