सरसा नदी में बिना नंबर प्लेटों के खनन कार्य कर रहे ट्रैक्टर

Friday, Oct 11, 2019 - 11:05 AM (IST)

बद्दी (जसविंद्र) : क्षेत्र की जीवनदायिनी सरसा नदी में नियमों को ताक पर रखकर खनन करने के आरोप ग्रामीणों ने लगाए हैं। सरसा नदी में लीज लैंड पर 15 से 20 ट्रैक्टर खनन सामग्री ढोने में लगे हैं। इक्का-दुक्का ट्रैक्टरों को छोड़कर किसी भी टै्रक्टर पर न तो आगे और न ही पीछे नंबर प्लेट है। ट्रैक्टरों को नौसिखिए प्रवासी चालक बिना किसी लाइसैंस और कागजातों के चला रहे हैं।

ग्रामीणों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह सारी खनन सामग्री प्रभावशाली लोगों के क्रशरों पर नियमों को ताक पर रखकर पहुंच रही है। जब भी कोई संबंधित विभागों से शिकायत करता है तो कार्रवाई की बजाय शिकायतकर्ताओं को ही परेशान करना शुरू कर दिया जाता है।

सोलन के माइनिंग ऑफिसर कुलभूषण शर्मा ने कहा कि इस बाबत खनन विभाग को शिकायतें मिली हैं जिसके चलते संबंधित बीट के कर्मचारियों को जांच के आदेश जारी किए गए हैं। बिना नंबर ट्रैक्टरों का मामला पुलिस व आर.टी.ओ. के अधीन आता है जिसकी जांच संबंधित विभागों को करनी चाहिए।

बद्दी के एस.पी. रोहित मालपानी ने कहा कि पुलिस समय-समय पर टै्रक्टरों की जांच करती है। पहले भी पुलिस ने सरसा नदी में छापेमारी कर टै्रक्टरों को इंपाऊंड किया और जुर्माना भी वसूल किया था। इस बाबत संबंधित पुलिस अधिकारियों और ट्रैफिक विंग को सख्ती से जांच और कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं।

Edited By

Simpy Khanna