5 माह बाद पर्यटकों के लिए खुला पसंदीदा ट्रैकिंग स्पॉट (PICS)

Sunday, Apr 28, 2019 - 03:47 PM (IST)

धर्मशाला (नरेश): इंडियन व फोरनर्स ट्रैकर्स के पसंदीदा ट्रैकिंग स्पॉट त्रियुंड को शनिवार से आधिकारिक तौर पर खोल दिया गया है। बकायदा गलु स्थित वन विभाग के पंजीकरण केंद्र में त्रियुंड जाने वाले पर्यटकों का मैनुअल व ऑनलाइन पंजीकरण कार्य शुरू हो गया। उल्लेखनीय है कि त्रियुंड में बर्फबारी होने के चलते दिसम्बर माह से पर्यटकों के लिए प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके चलते यहां पर मानवीय हलचल को पूरी तरह से बंद करने के लिए लगभग 5 माह तक पर्यटकों को कुदरत के इस जन्नत के खुलने का इंतजार था। 

इसको लेकर साहसिक गतिविधियों से जुड़े व्यक्ति लंबे समय से मांग कर रहे थे लेकिन भारी बर्फबारी के चलते यहां के सभी ट्रैक जगह-जगह से टूट गए थे। बहरहाल, इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए वन विभाग द्वारा एक पूरा खाका तैयार किया जा रहा है और जल्द ही ईको टूरिज्म सोसायटी की बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। चूंकि अगले सप्ताह ईको टूरिज्म की बैठक होनी तय है इसलिए विभाग के द्वारा अभी पिछले वर्ष की बैठक के निर्णयों के अनुसार रात के समय 100 टैंट लगाने की ही परमिशन दी जा रही है। जिसमें कि यहां पर 200 व्यक्तियों को रात में ठहरने की सुविधा मिलेगी। साथ ही दिन में त्रियुंड जाकर वापस आने वाले पर्यटकों के लिए यही व्यवस्था बनी रहेगी। बहरहाल, त्रियुंड में क्षमता से अधिक मानवीय आवाजाही को रोकने के लिए विभाग द्वारा कदम उठाए जाएंगे।

पानी की खुद करनी पड़ेगी व्यवस्था

इस वर्ष हुई भारी बर्फबारी से त्रियुंड ट्रैक को जाने वाले रास्तों को तो वन विभाग ने रीस्टोर कर लिया है लेकिन यहां पर पानी की व्यवस्था पर्यटकों को खुद ही करनी पड़ेगी। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पानी के स्रोतों के ऊपर ग्लेशियर जमने के चलते जून माह तक यहां पर पानी की व्यवस्था बहाल करना मुश्किल है। बहरहाल, विभाग के पास पंजीकृत 53 ट्रैकर्स एजैंसियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे पानी की व्यवस्था अपने स्तर पर करेंगी।

Ekta