अनूठी वास्तुशैली के लिए मशहूर टाऊन हॉल का राज्यपाल ने किया औचक निरीक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 10:21 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): देशभर में अनूठी वास्तुशैली के लिए मशहूर शिमला के ऐतिहासिक टाऊन हॉल का औचक निरीक्षण करने के लिए सोमवार शाम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय टाऊन हॉल पहुंचे थे इस दौरान राज्यपाल ने टाऊन हॉल की वास्तुशैली के बारे में जानकारी हासिल की। राज्यपाल के टाऊन हॉल पहुंचते ही मेयर कुसुम सदरेट, डिप्टी मेयर राकेश शर्मा और आयुक्त पंकज राय ने उनका स्वागत किया। इस दौरान राज्यपाल ने टाऊन हॉल के सभी फ्लोर का भ्रमण किया। आयुक्त पंकज राय ने राज्यपाल को भवन के जीर्णोद्धार और प्राचीन वास्तुकला के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
PunjabKesari

इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि वह जब भी मालरोड से गुजरते थे तो इस भवन को देखने व इसकी वास्तुशैली को जानने की इच्छा जगती थी। राज्यपाल ने कहा कि वह स्वयं इस भवन को देखने के लिए बड़े इच्छुक थे, ताकि इसके इतिहास एवं कला के बारे में गहराई से जान सकूं। उन्होंने कहा कि यह भवन शिमला की ऐतिहासिक धरोहर और पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इस मौके पर राज्यपाल ने शहर के सौंदर्यीकरण को बढ़ाने व ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा क्या आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, इस पर जानकारी हासिल की। राज्यपाल ने शहर में नैचर पार्क को विकसित करने के आदेश दिए हैं, ताकि पहाड़ों की रानी की सुंदरता को बढ़ाया जा सके।

इस पर निगम आयुक्त ने जानकारी दी कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए शिमला में दादा-दादी पार्क बनाया गया है, साथ ही 42 पार्क बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा गलैन पार्क को वन विभाग के सहयोग से मिलकर विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा राज्यपाल ने नगर निगम प्रशासन को माल व रिज सहित कई जगहों पर शौचालयों की दुर्दशा को सुधारने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल ने कहा कि पर्यटन सीजन के दौरान पर्यटकों को शौचालयों की सुविधा बेहतर मिले, इसके लिए शौचालयों में सफाई व्यवस्था को मजबूत किया जाए। इस दौरान आयुक्त ने जानकारी दी कि शहर में ई-टॉयलेट स्थापित किए जा रहे हैं। वहीं निरीक्षण के दौरान राज्यपाल ने स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत शहर में किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा भी की। इस मौके पर नगर निगम की मेयर व पार्षद भी मौजूद रहे। वहीं, नगर निगम के अधिकारी, पार्षद व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News