पर्यटकों की जेब नहीं होगी ढीली, HRTC सस्ती दरों पर करवाएगा शिमला की सैर

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 11:19 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पहाड़ों की रानी शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों को एच.आर.टी.सी. अब शिमला के पर्यटन स्थलों के दर्शन करवाएगा। निगम जल्द ही शिमला से 2 टूरिस्ट सर्किट इलैक्ट्रिक बस सुविधा शुरू करने जा रहा है, जिसमें पर्यटक आरामदायक सस्ते किराए में शिमला के पर्यटन स्थलों का दर्शन यानी विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। निगम प्रबंधन ने टूरिस्ट बस सेवा को शुरू करने का प्रपोजल सरकार को भेज दिया है और जानकारी के अनुसार इस पर मंजूरी भी मिल चुकी है, ऐसे अन्य औपचारिकताएं पूरी कर ये सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

प्रस्ताव के अनुसार 2 टूरिस्ट सर्किट बनाए गए हैं, जिन पर 2 इलैक्ट्रिक बसें चलेंगी। पहले सर्किट का किराया कुल 200 रुपए निश्चित किया गया है। यह बस आई.एस.बी.टी. के पास बनी एम.सी. की पार्किंग से चलेगी। पर्यटकों को शिमला पर्यटन स्थल दर्शन के लिए यहीं से बसों में सवार होना होगा। टूरिस्ट बसों को चलाने को लेकर निगम प्रबंधन ने समयसारिणी भी तैयार कर ली है। वहीं शिमला के विश्व प्रख्यात पर्यटन स्थलों का भी चयन कर लिया है कि कौन-कौन से पर्यटन स्थलों में बस जाएगी और वहां पर कितनी देर रुकेगी।

पहाड़ों की रानी शिमला में कई विश्वविख्यात टूरिस्ट स्थल

अंग्रेजों के समय देश की ग्रीष्मकालीन राजधानी रही शिमला और इसके आसपास कई ऐतिहासिक तथा मनमोहक स्थान हैं, जिनमें संकटमोचन, चैडविक फॉल, एडंवास स्टडी, कुफरी, नारकंडा, नालदेरा व हाटूपीक  आदि शामिल हैं। इन स्थानों पर घूमने के लिए पर्यटकों को टैक्सी किराए पर हायर करनी पड़ती है, जिस पर काफी पैसा खर्च हो जाता है और समय का सदुपयोग भी नहीं हो पाता है, ऐसे में अब एच.आर.टी.सी. की यह पहल शिमला में आने वाले पर्यटकों को सुविधा देगी। 

एच.आर.टी.सी. के एम.डी. ने की पर्यटकों  के लिए पहल शुरू

शिमला में इन दिनों एच.आर.टी.सी. के एम.डी. पद पर यूनुस तैनात हैं। वह शिमला में आने वाले पर्यटकों की सुविधा को लेकर यह पहल शुरू करने जा रहे हैं। उनके प्रयासों से शिमला में यह एक अलग तरह की बस सेवा शुरू होने जा रही है, इससे जहां एच.आर.टी.सी. की आय बढ़ेगी वहीं शिमला साल भर आने वालों को सुविधा भी मिलेगी और कम पैसों में शिमला दर्शन कर सकेंगे। 

इन पर्यटन स्थलों के लिए चलेंगी टूरिस्ट इलैक्ट्रिक बसें, 200 व 300 होगा किराया

टूरिस्ट सॢकट इलैक्ट्रिक बसें टूटीकंडी क्रॉसिंग से चलेंगी। इन 2 बसों में से एक बस संकटमोचन दर्शन के लिए सुबह 7 बजे मंदिर पहुंचेगी। इसके बाद चैडविक फ ॉल, एच.पी.यू. कैंपस, एडवांस स्टडीज, नालदेहरा, कुफरी, ढींगू माता मंदिर होते हुए शाम को टूटीकंडी पार्किंग पहुंचेगी। पहले सॢकट का किराया 200 रुपए होगा। वहीं दूसरे टूरिस्ट सॢकट का किराया 300 रुपए प्रति व्यक्ति रखा गया है। इसके अनुसार इलैक्ट्रिक बस सुबह 7 बजे टूटीकंडी पार्किंग से हाटूपीक के लिए चलेगी, इसके बाद फागू-कुफरी, साई टैंपल पुजारली और फि र टूटीकंडी पार्किंग तक पर्यटकों को पहुंचाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News