मैक्लोडगंज में पर्यटकों का मिनट का सफर हो रहा घटों में तय,ये है वजह

Friday, Apr 12, 2019 - 12:01 PM (IST)

धर्मशाला: गर्मियां शुरू होते ही पर्यटकों ने पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में दस्तक देना तो शुरू कर दिया है, लेकिन सड़कों की हालत ही खस्ता है। सड़कों पर जगह-जगह पड़े गड्ढों से पर्यटकों समेत स्थानीय लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। पर्यटन नगरी में ऐसी कोई सड़क नहीं है, जिसमें गड्ढे न पड़े हों। सारी सड़कें गड्ढों में तबदील हो चुकी हैं। पर्यटकों का सड़कों की खस्ता हालत से कुछ मिनटों का सफर घटों में तय हो रहा है। बुधवार को बाकायदा टूरिस्ट सीजन के लिए जिला प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों संग बैठक कर ट्रैफिक प्लान की भी योजना बनाई गई ताकि सीजन के दौरान जाम की समस्या पैदा न हो सके। चीफ इंजीनियर पी.डब्ल्यू.डी. सत्य व्रत शर्मा का कहना है कि जिन सड़कों की खस्ता हालत है उनकी टारिंग कर उन्हें ठीक किया जा रहा है।

 

कई जगह नहीं पैरापिट

मैक्लोडगंज मार्ग की खस्ता हालत के साथ-साथ मार्ग पर सड़क के दोनों ओर पैरापिट भी कम लगे हुए हैं। इस कारण सड़कों पर होने वाले हादसों की संख्या भी बढ़ जाती है। अधिकतर ऐसे स्थान हैं जहां नीचे गहरी खाई है और सड़क बिना पैरापिट के ही चलाई जा रही है। इसके अलावा अधिकतर ङ्क्षलक रोड बिना पैरापिट के हैं।

पर्यटन सीजन पर पड़ रहा प्रभाव

पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में सड़कों की स्थिति अच्छी न होने के कारण पर्यटन सीजन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। धर्मशाला से मैक्लोडगंज तक जाने वाले मार्ग की हालत में सुधार न होने के कारण लगातार जाम की समस्या से पर्यटकों को दो-चार होना पड़ रहा है। गत वर्ष की तुलना में इस बार पर्यटकों की संख्या में कमी आई है, अगर पर्यटकों के आने-जाने की सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ तो पर्यटन का कारोबार इस बार भी चौपट हो सकता है। इससे जहां प्रदेश को आॢथक नुक्सान भुगतना पड़ेगा।

 

 

kirti