अब पर्यटन सीजन में नहीं सताएगी जाम की समस्या, रोहतांग से लाहौल आने जाने को होगा One Way(Video)

Sunday, May 12, 2019 - 02:36 PM (IST)

कुल्लू(मनमिंदर) : आगामी पर्यटन सीजन को देखते हुए मनाली में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए जिला पुलिस ने ट्रैफिक प्लान बनाया है। इसके तहत टो जोन सहित, लोडिंग-अनलोडिंग और पार्किंग-नो पार्किंग जोन तय कर दिए गए हैं। यही नहीं रोहतांग से लाहुल आने-जाने के लिए भी व्यवस्था वन-वे ही होगी। इसमें सुबह 6 से साढ़े 7 बजे तक लाहुल की गाड़ियां जाएगी। साढ़े सात से 10 बजे तक पर्यटक वाहन जाएंगे और गुलाबा जाने के लिए एक बजे गाड़ी जाएगी। सोलंग के लिए एक बजे तक गाड़ी जाएगी और सोलंग से वापसी दो बजे ही होगी। लाहुल की तरह से मनाली आने के लिए वाहन 1 से 2 बजे तक चलेंगी।

जानकारी के मुताबिक पुलिस की ओर से बनाए गए मास्टर प्लान के तहत मनाली के आइबैक्स चौक से लेकर वन विहार गेट और न्यू ब्रिज से अलेऊ तक के वैली व्रिज, शहर के एंट्री प्वाइंट यूको बैंक से कोर्ट कॉम्पलेक्स को टो-वे जोन रहेगा। इसी तरह सर्किट हाउस से रामबाग चौक, डीपीएस मनाली, क्लब हाउस, क्लब हाउस एचपीटीडीसी के लोग हट्स तक नो पार्किंग रहेगी। इसमें वार्ड नंबर छह व सात भी शामिल होंगे। साथ ही पार्किंग एयरमार्क होगी।

लोकल व बाहर के ट्रकों के लिए रात को 11 बजे से सुबह आठ बजे तक। पिकअप बाहन शाम 9 बजे से सुबह 9 बजे तक। इसी तरह वाहनों से सामान उतारने और चढ़ाने के लिए भी ट्रकों व वाहनों की संख्या तय की गई है। शालिनी अग्निहोत्री, एसपी कुल्लू ने बताया की पर्यटन सीजन में जाम की समस्या से निपटने के लिए प्लान तैयार किया गया है। इसके तहत मनाली शहर के साथ-साथ रोहतांग और लाहुल स्पीति आदि आने जाने के लिए भी वन-वे व्यवस्था बनाई गई है। मनाली में पार्किंग-नो पार्किंग जोन सहित, वन-वे आदि तय किए गए हैं।

kirti