हिमाचल का वो खूबसूरत स्थान...जहां पर हो चुकी है ''गदर'' जैसी सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग लेकिन दुनिया है अनजान

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 05:35 PM (IST)

चम्बा (रणवीर): हिमाचल प्रदेश के आंकाक्षी जिला चम्बा का जोत बेहद खूबसूरत स्थल होने पर भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित नहीं हो पाया है। भटियात क्षेत्र और चम्बा को जोड़ने वाला जोत अपनी कुदरती सुंदरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है। पहाड़ों की ऊंची चोटियों पर देवदार के पेड़ों का नजारा देखते ही बनता है। जोत समुद्र तल से 2300 मीटर की ऊंचाई पर एक सुंदर पर्यटन स्थल है। बावजूद इसके प्रदेश सरकार का पर्यटन विभाग जोत को पर्यटन की दृष्टि से विकसित नहीं कर पाया। सुविधाओं के अभाव से फिल्म निर्माता अब यहां नहीं पहुंच पा रहे हैं। खजियार तथा डल्हौजी जैसे विश्व विख्यात पर्यटन स्थल होने के बावजूद जोत को कुदरती खूबसूरती के बावजूद पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित न कर पाना कहीं न कहीं प्रदेश सरकार की पर्यटन को लेकर अनदेखी को दर्शाता है। खासकर लोकसभा चुनावों के दौरान यहां विकास के कई वायदे नेता कर जाते हैं लेकिन चुनावों के बाद विकास के दावे भी ठंडे बस्ते में पैक हो जाते हैं। हाल ही में पर्यटन विभाग ने कुछ गार्डन बनाकर कुछ प्रयास किए हैं लेकिन कोई खास फायदा नहीं हो पाया है।

कई सुपरहिट हिंदी फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग
जोत की खूबसूरत वादियों ने गदर जैसी सुपरहिट फिल्म में अपनी अहम भूमिका निभाई है। जोत पर शोमैन स्वर्गीय राजकपूर के बाद दूसरे शोमैन कहे जाने वाले सुभाष घई जैसे निर्माता भी अपनी फिल्म ताल की शूटिंग यहां कर चुके हैं। बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में जोत की खूबसूरती को कैद किया गया है। अभिनेता सन्नी देओल की फिल्म गदर के कई दृश्य यहां फिल्माए गए हैं।

सड़क पर कार्य हुआ लेकिन पुलिस चौकी की दरकार
पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर यहां पर पुलिस चौकी का अभाव आए दिन खलता नजर आता है। यहां के सुंदर पठारों पर कई दफा बाहर से आए शरारती तत्त्व समूह में शराब का सेवन करते भी देखे जाते हैं। ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यहां पर पुलिस चौकी का होना अति अनिवार्य बन जाता है। हालांकि लोक निर्माण विभाग ने यहां मार्ग को ठीक करने का कार्य किया है तथा चम्बा से जाेत तक मार्ग को डबललाइन कर दिया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News