Weekend पर पर्यटकों से गुलजार हुए पर्यटन स्थल, 70 फीसदी होटल बुक

punjabkesari.in Sunday, Jul 11, 2021 - 06:02 PM (IST)

चम्बा (नीलम): कोविड महामारी के कारण मंदी की मार झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के दिन बदले हैं। मिनी स्विट्जरलैंड खजियार, डल्हौजी में लंबे समय के बाद पर्यटकों की भरमार हुई है। इसके कारण होटल कारोबारी के चेहरे खिल उठे हैं। पर्यटक नगरी खजियार व डल्हौजी में वीकैंड के दौरान 70 फीसदी होटल बुक हुए हैं। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि लंबे समय से घर में कैद हुए लोग अब पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं। इसके कारण होटल कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं। कोरोना महामारी के कारण बंद हुई सभी गतिविधियां अब धीरे-धीरे पटरी पर लोटती नजर आ रही हैं। सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार बाहरी राज्यों के लोग भी पर्यटन स्थलों का रुख करने लगे हैं। इसके कारण अधिकतर पर्यटक विकैंड पर ही घूमने आते हैं।

मिनी स्विट्जरलैंड में पर्यटकों ने की मौज-मस्ती

इसके चलते पर्यटन स्थल खजियार व डल्हौजी में रविवार को गाड़ियाें का जमावाड़ा देखने को मिला। मिनी स्विट्जरलैंड खजियार में पर्यटक मौज-मस्ती करते देखे गए। इसके साथ पर्यटक जोत, जुमहार काला टोप व चम्बा आदि पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं। इससे कारोबारियों को भी उम्मीद जग रही है। इसके साथ चम्बा जिला की हसीन वादियों में भी पंजाब व जम्मू के पर्यटक पहुंच रहे हैं। पर्यटकों ने बताया कि चम्बा की हसीन वादियों में आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। उन्होंने बताया कि हर साल व पर्यटन नगरी खजियार, डल्हौजी व चम्बा में आते हैं लेकिन कोरोना महामारी के कारण उन्हें 2 साल से घरों में कैद होने को मजबूर होना पड़ा था लेकिन अब धीरे-धीरे सभी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। इसके कारण उन्होंने विकैंड पर पर्यटन स्थलों का रुख किया है।

पर्यटक व कारोबारी दोनों कोविड नियमों का पालन करें : पुरी

उधर, होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र पुरी ने बताया कि वीकैंड के दौरान पर्यटन स्थलों पर पर्यटक रुख कर रहे हैं। इसके लिए कई पर्यटक होटलों की ऑनलाइन व कई पर्यटक होटलों में पहुंचने के दौरान बुकिंग करवा रहे हैं। इसके चलते वीकैंड के दौरान 70 फीसदी होटल बुक हैं। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी होटल कोरोबारियों को निर्देश दिए हैं। पर्यटक व कारोबारी दोनों कोविड नियमों का पालन करें ताकि इससे न व्यापार प्रभावित हो और न पर्यटकों को कोई दिक्कतें न हों। उन्होंने बताया कि होटलों में आने वाले सभी पर्यटकों को मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग करना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि कोई भी पर्यटक कोविड नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News