पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में दिवाली मनाने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर

Tuesday, Oct 30, 2018 - 12:11 PM (IST)

धर्मशाला (पूजा): पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में दिवाली मनाने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर है। दिवाली के मौके पर पर्यटकों को मैक्लोडगंज के होटलों में 30 प्रतिशत छूट मिलेगी। मैक्लोडगंज होटल एसोसिएशन ने होटलों में छूट की बात कही है। होटल एसोसिएशन की मानें तो दशहरा सीजन में मैक्लोडगंज का पर्यटन कारोबार ज्यादा नहीं रहा है, लेकिन पर्यटक नगरी मैक्लोडगंज के व्यवसायियों की नजरें अब दिवाली पर टिकी हुई हैं। 

दशहरा सीजन में मैक्लोडगंज में पर्यटन कारोबार केवल 25 से 30 फीसदी तक ही रहा। दिवाली में मैक्लोडगंज के होटलों में कारोबार 50-60 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। दिवाली में सैलानियों के आने से सूने पड़े क्षेत्र के टूरिस्ट प्वाइंटों में भी रौनक आएगी। धर्मशाला और मैक्लोडगंज पहुंचने वाले सैलानियों के लिए दिवाली पर दी जाने वाली 30 फीसदी छूट के साथ-साथ एसोसिएशन ने पर्यटकों के लिए कांगड़ी धाम का भी आयोजन किया है। वहीं, दिवाली पर मैक्लोडगंज आने वाले सैलानियों के कारण व्यवसायियों के चेहरे खिल गए हैं। 

एजेंटों के माध्यम से सैलानियों को दी जा रही 30 फीसदी छूट की जानकारी
दिवाली पर दी जाने वाली 30 फीसदी छूट की जानकारी एजेंटों के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन सैलानियों को दे दी गई है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में होटलों में 50 से 60 फीसदी आक्युपेंसी थी, सेकिन अब यह 20 से 25 फीसदी पर आ चुकी है। फिलहाल टूरिस्ट गुजरात और महाराष्ट्र से आते हैं जो डलहौजी, धर्मशाला, मनाली और शिमला जाना पसंद करते हैं, लेकिन जबसे होटलों के बंद होने का माहौल बना है, सैलानियों का इन पर्यटन स्थलों पर आना बहुत कम हो गया है।

होटलों के बंद होने का कारोबारियों पर पड़ा असर: अश्विनी
होटल एसोसिएशन अश्विनी बांबा का कहना है कि पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में अधिकतर होटलों के बंद होने का असर कारोबारियों पर पड़ा है। होटलों के बंद होने के कारण पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बहुत कम संख्या में पर्यटक पहुंच पाए हैं। अश्विनी ने बताया कि मैक्लोडगंज में 180 होटल हैं। इन होटलों में से 70-80 के करीब होटल बंद हो चुके हैं। फिलहाल, 100 होटल चल रहे हैं। यही कारण है कि पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग करवाने से भी परहेज कर रहे हैं।

Ekta