पर्यटन विभाग ने सोलन-सिरमौर के 23 होटलों को थमाए Show Cause Notice, जानिए क्यों

Thursday, Feb 21, 2019 - 04:06 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): पर्यटन विभाग ने सोलन-सिरमौर जिलों के 23 होटलों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। इन होटलों में से अधिकांश ने विभाग के पास अपना पंजीकरण ही नहीं किया है जबकि कुछ होटलों में निरीक्षण के दौरान के दौरान कई खामियां पाई गई हैं। विभाग की इस कार्रवाई से होटल मालिकों में हड़कंप मच गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार विभाग ने पिछले वर्ष जहां एक होटल को सील किया है वहीं 12 होटलों का बिजली-पानी काट दिया था। इन होटलों ने भी विभाग के पास अपना पंजीकरण नहीं किया था।

विभाग के पास पंजीकृत नहीं कई होटल

सूत्रों का कहना है कि कई होटल ओयो के पास पंजीकृत हुए हैं। इस कारण प्रदेश के राजस्व को करोड़ों रुपए का चुना लग रहा है जबकि नियमों के मुताबिक होटलों का पंजीकरण पर्यटन विभाग में करवाना अनिवार्य है। विभाग ने सोलन व सिरमौर के 208 होटलों को निरीक्षण किया है। इसमें जिला सोलन के 161 तथा 47 होटल जिला सिरमौर के है। कई होटलों में खामियां पाए जाने पर विभाग ने 6.78 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूल किया।

विभाग ने ओयो कंपनी से मांगी थी सूची

विभाग ने कुछ माह पूर्व ओयो कंपनी को नोटिस जारी किया था। विभाग ने इस कंपनी से उन सभी होटलों की सूची मांगी थी, जो उसके पास पंजीकृत हैं। विभाग इस सूची के माध्यम से उन सभी होटलों के खिलाफ कार्रवाई करेगा जो उसके पास पंजीकृत नहीं है और होटल का कारोबार कर रहे हैं।

केंद्र की बैड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत पंजीकृत हैं कुछ होटल

सूत्रों का यह भी कहना है कि कुछ होटल केंद्र की बैड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत भी पंजीकृत हुए हैं। इसके तहत 6 कमरों की अनुमति है। ऐसे होटल भी विभाग के पास पंजीकृत नहीं है। इसी तरह प्रदेश सरकार की होम स्टे योजना है। इस योजना के तहत 3 कमरों की अनुमति है। इस योजना के तहत चल रहे होटल विभाग के पास पंजीकृत हैं।

विभाग लगा सकता है भारी जुर्माना

विभाग ने जिन 23 होटलों को नोटिस जारी किए हैं उन्हें भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि इसके बाद भी इन होटलों ने सुधार नहीं किया तो बिजली-पानी का कनैक्शन काटा जा सकता है अगर फिर भी सुधार नहीं हुआ तो होटल को सील किया जा सकता है।

क्या बोले पर्यटन विभाग सोलन के उपनिदेशक

पर्यटन विभाग सोलन के उपनिदेशक विवेक चौहान ने बताया कि जिला सोलन व सिरमौर के 23 होटलों का नोटिस जारी किया गया है। इन होटलों में निरीक्षण के दौरान कुछ खामियां पाई गर्ईं थीं। इसके अलावा कुछ होटलों का विभाग के पास पंजीकरण नहीं हुआ है। विभाग लगातार होटलों का निरीक्षण कर रहा है।

208 होटलों का किया जा चुका है निरीक्षण

अभी तक दोनों जिलों में 208 होटलों का निरीक्षण किया जा चुका है। 6.78 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया जा चुका है। 12 होटलों का जहां बिजली-पानी का कनैक्शन काटा जा चुका है, वहीं एक होटल को सील भी किया जा चुका है। ऐसी कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी।
 

Vijay