टूरिस्ट सीजन को लेकर पर्यटन विभाग ने जारी किया अलर्ट

Thursday, Apr 27, 2017 - 02:50 PM (IST)

कुल्लु: जिला कुल्लू में पर्यटन सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में बाहरी राज्य से आए कई पर्यटकों को कुल्लू की भौगोलिक स्थिति की जानकारी नहीं होती है। वहीं कई पर्यटक जिला कुल्लू के दुर्गम पहाड़ों की टै्रकिंग की ओर कूच करते हैं लेकिन मौसम खराब होने पर पर्यटक रास्ता भटक जाते हैं। इससे पर्यटकों की जान खतरे में पड़ जाती है। जिला व पुलिस प्रशासन को बिना सूचना दिए टै्रकिंग रूट पर निकलने वाले पर्यटकों को मंहगा पड़ सकता है।

गौर रहे कि गत वर्ष भी प्रशासन को बिना सूचना दिए कुछ पर्यटक चद्रखैणी की ओर निकले थे लेकिन मौसम खराब होने के कारण रास्ता भटक जाने पर पर्यटकों की जान जोखिम में पड़ गई थी। इस तरह की परिस्थिति न आए इसके लिए पर्यटन विभाग ने पर्यटकों को जागरूक करना शुरू कर दिया है। पर्यटन विभाग ने पर्यटकों व टै्रकिंग गाइडों को निर्देश दिए है कि टै्रकिंग रूट पर जाने से पहले पुलिस थाना, एस.डी.एम. और डी.सी.के कार्यालय में सूचना दें ताकि रास्ता भटकने पर प्रशासन जल्द तलाश कर सके।

वहीं पर्यटकों को सलाह दी गई है कि किसी अच्छे संस्थान द्वारा प्रशिक्षित पर्यटक गाइडों के साथ ही ट्रैकिंग करे। यहीं नहीं पर्यटन विभाग ने अनहोनी न हो इसके लिए पर्यटकों को जिला की नदी-नालों और ब्यास नदी के किनारे सेल्फी लेने पर पांबदी लगाई है। अक्सर देखने में आया है कि पयर्टक जानकारी के अभाव नदी किनारे पत्थरों के ऊपर बैठ कर सेल्फी लेते हैं लेकिन दुर्भाग्यवंश पाव फिसलने पर पानी के तेज बहाव में बह जाने का खतरा बना रहता है।