Swine Flu पर पर्यटन विभाग Alert, होटल मालिकों को दिए ये निर्देश

Wednesday, May 24, 2017 - 06:51 PM (IST)

धर्मशाला: जिला भर में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामले को लेकर पर्यटन विभाग भी अलर्ट हो गया है। स्वाइन फ्लू से बचने के लिए पर्यटन विभाग ने होटल एसोसिएशन व रेस्तरां मालिकों को किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दे दिए हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार बाहरी राज्यों से हजारों की तादाद में पर्यटक मैक्लोडगंज पहुंच रहे हैं। इसके अतिरिक्त स्वाइन फ्लू भी अपने पैर पसार रहा है। कांगड़ा व शिमला जिला में स्वाइन फ्लू के मामलों को देखते हुए पर्यटन विभाग ने उससे बचने के लिए तैयारियां कर ली हैं, ऐसे में रेस्तरां व होटल मालिकों को विभाग ने निर्देश दिए हैं कि खाने को लेकर कोई भी लापरवाही न बरती जाए व होटल व उसके आसपास सफाई की भी पूरी व्यवस्था की जाए। 

रोजना चैक करके परोसा जाए पर्यटकों को खाना
विभाग द्वारा होटल मालिकों को निर्देश दिए गए हैं कि पर्यटकों को परोसा जाने वाला खाना रोजना मालिकों द्वारा चैक करके ही उनकी थाली में परोसा जाए। उल्लेखनीय है कि बाहरी राज्यों से मैक्लोडगंज पहुंचे पर्यटकों की ज्यादात्तर नॉनवेज पहली पंसद होती है, जिसे विभाग द्वारा मद्देनजर रखते हुए होटल व रेस्तरां मालिकों को हिदायत दी गई है कि पर्यटकों की पंसद के अनुसार बाहर से मंगवाई जाने वाली खाने की सामग्री अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए ताकि पर्यटकों की सेहत के साथ खिलबाड़ न हो। 

होटलों में चस्पां किए हैल्पलाइन नंबर
इतना ही नहीं पर्यटकों को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी न हो, इसके लिए भी पर्यटन विभाग ने तैयारियां कर ली हैं। मैक्लोडगंज के सभी होटलों के कमरों में हैल्पलाइन नंबर, पुलिस नंबर व फायर नंबर की लिस्टें लगाई गई हैं ताकि पर्यटकों को किसी भी तरह की कोई पेरशानी होती है तो उससे निपटा जा सके।