खनन माफिया ने रातोंरात खोद डाली पर्यटन विभाग की जमीन

Saturday, Apr 27, 2019 - 10:08 AM (IST)

नालागढ़(संजीव कुमार) : औद्योगिक क्षेत्र बी.बी.एन. में खनन माफिया इस कद्र हावी हो चुका है कि इन्हें पकड़ना पुलिस व खनन विभाग के बस की बात नहीं है। सारा दिन ये लोग लग्जरी गाडिय़ों में घूमते हैं और शाम ढलते ही दिन में देखी भूमि पर जे.सी.बी. चला देते हैं। मात्र कुछ घंटे काम करने पर ही ये लोग लाखों रुपए कमा लेते हैं। मलपुर पंचायत के तहत मलकुमाजरा व गुरुमाजरा श्मशानघाट के पास खनन माफिया ने पर्यटन विभाग की भूमि को लगभग 20 फुट तक खोद दिया है। इसके चलते इस भूमि के साथ लगते श्मशानघाट व बिजली के खंभों के भी गिरने का खतरा बना हुआ है।

स्थानीय लोगों प्रधान मलपुर पंचायत पोला राम, हिम परिवेश संस्था के महासचिव संजीव कौशल, उपप्रधान संजीव, मङ्क्षहद्र सिंह, रमेश कुमार, जयपाल, रफीक मोहम्मद, जयराम, पंच लालदीन व नसीब का कहना है कि यहां पर्यटन विभाग ने लगभग 250 बीघा भूमि चयनित की थी। यहां गोल्फ क्लब बनाने का प्रावधान था, परन्तु किसी भी सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। आलम यह है कि पर्यटन विभाग के बोर्ड को भी यहां से कबाडि़ए ले गए हैं। हर रोज खनन माफिया इस भूमि का सीना छलनी कर रहा है।

खनन विभाग शिकायत के बावजूद इन पर कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। वीरवार रात को भी खनन माफिया ने गुरुमाजरा श्मशानघाट के साथ लगती भूमि को रातोंरात 40 फुट गहरा खोद दिया। इसमें अभी 10 फुट के करीब पानी भर गया है, जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत एस.डी.एम. नालागढ़ व खनन विभाग को भी भेजी है। नहीं मिली शिकायत एस.डी.एम. नालागढ़ प्रशांत देष्टा का कहना है कि उनके पास कोई शिकायत नहीं आई है। अगर मलपुर पंचायत में खनन हो रहा है तो उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
 

kirti