New Year से पहले जाम हुई पर्यटन नगरी मनाली, स्पेशल प्लान भी हुआ फेल

Monday, Dec 31, 2018 - 03:22 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): पर्यटन नगरी मनाली न्यू ईयर से पहले ही जाम हो गई है। सैलानियों की बढ़ रही संख्या से जहां पर्यटन कारोबारी खासे खुश हैं, वहीं रविवार को मनाली के सभी पर्यटक स्थलों के रास्तों पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा रहा। रविवार को सोलंगनाला से मनाली, हिडिम्बा मंदिर से मनु रंगशाला, अलेउ से मनाली व रांगड़ी से मनाली तक ट्रैफिक जाम में सैलानियों को घंटों फंसा पड़ा, ऐसे में पुलिस का ट्रैफिक को लेकर बनाया गया स्पेशल प्लान भी सफल होता नहीं दिखा। न्यू ईयर का जश्न मनाने के लिए मनाली पहुंच रहे देश-विदेश के सैलानियों से जहां मनाली गुलजार हो गई है। वहीं यहां लग रहा ट्रैफिक जाम सैलानियों के लिए बढ़ी आफत बनकर उभरा है। 


शहर में भले ही पुलिस प्रशासन ने वन-वे ट्रैफिक कर दिया हो लेकिन फिर भी ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। यहां बता दें कि रविवार सुबह मनाली के स्नो प्वाइंटों पर मौज-मस्ती करने के लिए रवाना हुए सैलानियों को ट्रैफिक जाम में इस कदर फंसना पड़ा कि उनका अधिकतर समय सड़क पर ही बीता। इसी तरह रांगड़ी से मनाली की ओर लगे ट्रैफिक जाम भी सैलानियों के लिए खासा सिरदर्द बना रहा। प्रशासन ने वोल्वो बसों की एंट्री शहर में पहले ही बंद कर रखी है, फिर भी शहर तक पहुंचने के लिए सैलानियों को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ रहा है।

पार्किंग को नहीं पर्याप्त स्थल

पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि पुलिस प्रशासन को न्यू ईयर को लेकर थोड़ी और तैयारी करनी चाहिए थी। पर्यटन कारोबारियों शोभा, पूनम, शिवा व रोकी का कहना है कि शहर में सैलानियों के साथ-साथ वाहनों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। सड़कों पर ट्रैफिक काफी ज्यादा हो गया है, ऐसे में शहर में वन-वे की गई ट्रैफिक व्यवस्था भी सफल नहीं हो पा रही है। उनका कहना है कि वाहनों को पार्क करने के लिए पर्याप्त स्थल न हो पाने के कारण मनाली में ट्रैफिक जाम सब के लिए परेशानी बना हुआ है।

Ekta