पांवटा के शिलाई में किसान उगा रहे ‘लाल सोना’, अच्छे मुनाफे की बंधी आस

Friday, Jun 14, 2019 - 03:58 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): केंद्र में मजबूत सरकार बनने पर किसानों को उम्मीद है कि सरकार किसानों के हित के लिए कार्य करेगी और उनकी उगाई हुई हर फसल का अच्छा दाम मिलेगा। इसी को देखते हुए उपमंडल शिलाई के किसानों ने इस बार टमाटर के 16 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं। किसान टमाटर को लाल सोना कहते हैं। इस बार अच्छे दाम मिलने पर किसानों की सभी समस्याएं जल्द दूर हो सकती हैं।

पिछले वर्ष लगभग 6 या 7 लाख पौधे क्षेत्र में लगाए गए थे लेकिन इस बार दोगुने पौधे लगाकर किसानों ने अब दिलोजान से खेती पर कार्य करना शुरू कर दिया है। यही नहीं, इस तपती धूप मेंं भी किसान खेतों में काम करते नजर आ रहे हैं। लहसुन व फ्रासबीन की फसल के अच्छे दाम मिलने से किसानों ने अब मन बना लिया है कि टमाटर की अधिक पैदावार की जाएगी ताकि क्षेत्र के किसानों की आमदनी में बढ़ौतरी हो सके।

गेहूं की खेती करने वाले किसानों का मन अब साग-सब्जी की तरफ परिवर्तित हो गया है। प्रदीप ठाकुर का कहना है वह पहले गेहूं की फसल लगाते आ रहे थे लेकिन अचानक टमाटर की खेती करने का मन हुआ। पिछले वर्ष थोड़े से टमाटर में ही उन्हें अच्छा मुनाफा हो गया था जबकि गेहूं की फसल में इतना नहीं हो पाया था। अब उन्होंने भी मन बना लिया है कि टमाटर, लहसुन, आलू व मटर इत्यादि की खेती करेंगे।

 

Vijay