बी.बी.एन. में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध सिर्फ कागजों तक ही सीमित

Thursday, May 16, 2019 - 11:01 AM (IST)

नालागढ़ : शहर में तंबाकू, बीड़ी व सिगरेट पीने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सामान प्रतिबंध होने के बावजूद खुलेआम बिक रहा है। अधिकारियों का इस और कोई ध्यान नहीं है। सरकारी कार्यालयों के अधिकारी भी अपने कार्यालयों में नो स्मोकिंग के सूचना निर्देश चस्पा करवाकर अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लेते हैं। लेकिन सरेआम खुद ही नियमों की उल्लंघना करते नजर आते हैं। सभी सार्वजनिक स्थानों पर लोग खुलेआम धूम्रपान करते नजर आते हैं लेकिन उन पर कोई कार्रवाई नहीं करता। कागजों में तो सार्वजनिक स्थलों में धूम्रपान करने वाले लोगों पर चालान व जुर्माने का प्रावधान है लेकिन धूम्रपान रोकने के लिए तैनात अधिकारी कोई एक्शन नहीं ले रहे हैं। इसके चलते स्कूल, कालेज के छात्र तंबाकू और गुटखा खरीदते साफ देखे जा सकते हैं।

छोटे-छोटे खोखे लगाकर बेचे जा रहे नशीले पदार्थ

बी.बी.एन. में मुख्य शहरों व इंडस्ट्रीयल एरिया को जाने वाली सड़कों पर छोटे-छोटे खोखे लगाकर इन पदार्थों की बिक्री सरेआम हो रही है। कई दुकानों पर धड़ल्ले से तंबाकू उत्पाद बिक रहे हैं।

युवा हो रहे नशे के आदी

तंबाकू उत्पादों के शहर में खुलेआम बिकने से युवा भी इन पदार्थों के आदी होते जा रहे हैं लेकिन प्रशासन मौन है। न तो ध्रूमपान सामग्री बेचने वालों पर कोई कार्रवाई की जा रही है और न ही प्रयोग करने पर।

 

 

kirti