आज ही निपटा लें जरूरी काम, अगले 2 दिन तक बंद रहेंगे बैंक

Tuesday, May 29, 2018 - 10:36 AM (IST)

शिमला: बैंकों में लेन-देन संबंधी व अन्य काम आज ही निपटा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि 30 और 31 मई को बैंक अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इसके चलते बैंकों में ताले लटके रहेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यू.एफ.बी.यू.) और इंडियन बैंकर्ज एसोसिएशन (आई.बी.ए.) के बीच वेतनमान संशोधन को लेकर हुई बैठक विफल होने पर फोरम ने 2 दिवसीय देशव्यापी हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया था। इसके चलते देश में लगभग 10 लाख बैंक कर्मचारी 2 दिन हड़ताल करेंगे। ऐसे में हिमाचल में भी बैंक ग्राहकों को 2 दिन परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 


जानकारी के अनुसार बैंकों में 29 मई को बैंक कर्मी मुंह पर काली पट्टी बांधकर रोष जताएंगे। हालांकि इस दौरान कार्य जारी रहेगा। राजधानी शिमला में 30 और 31 मई को जिलाभर के बैंक कर्मचारी व अधिकारी प्रदर्शन करेंगे। हिमाचल प्रदेश बैंक इम्प्लाइज यूनियन के जनरल सैक्रेटरी प्रेम वर्मा ने बताया कि यू.एफ.बी.यू. जिसमें सभी नौ बैंक यूनियन ए.आई.बी.ई.ए., ए.आई.बी.ओ.सी., एन.सी.बी.ई., ए.आई.बी.ओ.ए., बी.ई.एफ.आई., आई.एन.बी.ई.एफ., आई.एन.बी.ओ. सी., एन.ओ.बी.डब्ल्यू. व एन.ओ.बी. ओ. शामिल हैं। 


इन यूनियनों ने हड़ताल पर जाने का फैसला कर लिया है। उन्होंने बताया कि इस हड़ताल का आह्वान बैंक कर्मचारियों के लिए वेतन में कम वृद्धि के कम प्रस्ताव के खिलाफ किया जाएगा। बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की मांग है कि उनके वेतन में 25 प्रतिशत वृद्धि की जाए लेकिन मंत्रालय ने उन्हें वेतन में मात्र 2 प्रतिशत ही वृद्धि करने को कहा। इसके विरोध में ही बैंक कर्मचारी व अधिकारी हड़ताल करेंगे।

Ekta