चौरासी मंदिर परिसर के चारों ओर से अवैध कब्जे हटाने के लिए होगी निशानदेही

Wednesday, Dec 05, 2018 - 02:37 PM (IST)

भरमौर (उत्तम): चंबा के भरमौर में श्री मणिमहेश ट्रस्ट की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए विधायक जिया लाल कपूर ने कहा कि चौरासी मंदिर परिसर के चारों ओर अवैध कब्जों को हटाने के लिए 7 दिसम्बर को पूरे परिसर की निशानदेही की जाएगी जिसके लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बैठक में चर्चा की गई कि कालेज भवन के निर्माण व मौजूदा अस्पताल के पास नए अस्पताल भवन के निर्माण हेतु नए संपर्क मार्ग का निर्माण करवाना प्रस्तावित है जिसके लिए भूमि चयन की तमाम औपचारिकताएं भी जल्द पूरी करने के लिए निर्देश जारी किए थे जिसके चलते बाबा जी की कुटिया से संपर्क मार्ग का निर्माण करवाना सुनिश्चित किया गया था।

ट्रस्ट के सदस्य पुरुषोत्तम शर्मा ने ट्रस्ट के सदस्यों से आग्रह करते हुए कहा कि घराट नाले की ओर से भी संपर्क मार्ग का निर्माण हो सकता है जिसके लिए संयुक्त रूप से विभिन्न विभागों की टीम से ज्वाइंट इंस्पैक्शन करवाई जाए। ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने बताया कि संपर्क मार्ग के निर्माण में कम से कम लोगों का नुक्सान हो इसलिए सभी विकल्पों पर विचार किया जाए जिसके लिए जल्द ज्वाइंट इंस्पैक्शन कर संभावना तलाशी जाएगी। बैठक में ट्रस्ट की आय और व्यय पर चर्चा करते हुए ए.डी.एम. भरमौर पी.पी. सिंह ने बताया कि इस वर्ष यात्रा के दौरान विभिन्न स्रोतों से 44,24,762 रुपए की श्री मणिमहेश ट्रस्ट को आय हुई तथा 2465.212 रुपए विभिन्न कार्यों के लिए खर्च किए गए। 

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट के खाते में गत वर्षों से लेकर अब तक 78,31,000 की धनराशि जमा है। बैठक में विधायक ने खंड विकास अधिकारी भरमौर को निर्देश देते हुए कहा कि पुराने बस स्टैंड से चौरासी मंदिर परिसर तक नई स्ट्रीट लाइटें लगवाने का कार्य जल्द आरंभ किया जाए। बैठक में मौजूद अधिशासी अभियंता भरमौर इंद्र सिंह उत्तम ने कहा कि चौरासी मंदिर परिसर में बगलामुखी मंदिर में पूजा का चलन शुरू किया जाए ताकि मंदिर में अधिक श्रद्धालुओं के आगमन से ट्रस्ट की आय में बढ़ौतरी हो सके। इस दौरान विधायक ने ए.डी.एम. को निर्देश दिए कि नए सदस्यों को शामिल करने हेतु मामले पर पत्राचार जल्द करवाया जाए।

Ekta