तिवारी का मोदी सरकार पर तीखा हमला, कहा-देश में बनाया आतंक व भय का माहौल

Friday, May 26, 2017 - 06:25 PM (IST)

शिमला: केंद्र की मोदी सरकार के 3 वर्ष के जश्न  पर कांग्रेस ने तीखे प्रहार किए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि किसी भी सरकार का आकलन मुख्य रूप से 5 बिंदुओं पर किया जा सकता है। इनमें सांप्रदायिक सौहार्द, देश की आंतरिक सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय कूटनीति और देश की संस्थाओं के साथ किया जा रहा व्यवहार शामिल है। उन्होंने कहा कि यदि इन 5 बिंदुओं को देखें तो मोदी सरकार इन सभी में पूरी तरह से विफल रही है। उन्होंने कहा कि आज देश में जिस तरह का सामाजिक तनाव बना हुआ है, ऐसा उदाहरण शायद ही देश के पुराने अतीत में मिले।

माओवादियों से निपटने के लिए कोई नीति नहीं
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में आज देश के भीतर आंतक और भय का माहौल बन गया है। माओवादियों से निपटने के लिए केंद्र के पास कोई नीति नहीं है। सरकार में बैठे लोग और उनके आर.एस.एस. के आकाओं का भारत के मूलभूत सिद्धांतों में कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के घातक फैसले से मुद्रा आपूर्ति 3 फीसदी गिरी है। यू्.पी.ए. कार्यकाल के समय में डॉलर 58 रुपए पर छोड़ा था और आज 3 साल बाद डालर 64 रुपए पहुंच गया है। मोदी ने प्रतिवर्ष 2 करोड़ लोगों को नौकरी देने का वादा किया था जबकि तीन साल के कार्यकाल में सिर्फ 4 लाख लोगों को ही नौकरियां दी गईं। 

सरकारों को अलोकतांत्रिक तरीके से गिराने की कोशिश में केंद्र सरकार 
उन्होंने केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि मोदी सरकार चुनी हुई सरकारों को अलोकतांत्रिक तरीके से गिराने की कोशिश कर रही है। इस अवसर पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू, सी.पी.एस. राजेश धर्माणी व सोहन लाल, पार्टी महासचिव ठाकुर रामलाल व नरेश चौहान, पूर्व प्रवक्ता कुलदीप सिंह राठौर, पार्टी अध्यक्ष के राजनीतिक सलाहाकार अनिल गोयल, प्रदेश सेवादल के मुख्य संगठक अनुराग शर्मा, पार्टी कोषाध्यक्ष सुरेंद्र चौहान, जिला कांग्रेस कमेटी शिमला ग्रामीण के अध्यक्ष रितेश कपरेट सहित अन्य नेता व पदाधिकारी मौजूद रहे। 

मोदी का भाषण उनका शासन-प्रशासन
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 सालों में जो भाषण दिए हंै, वे ही उनका शासन और प्रशासन है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 3 वर्ष में केवल और केवल झूठा बोला है तथा मुल्क को गुमराह करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रति मोदी सरकार की क्या कूटनीति रही है, इसको लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। 

जंग की स्थिति के लिए जिम्मेदार कौन?
उन्होंने कहा कि एन.डी.ए. सरकार के कार्यकाल में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब वित्त मंत्री पार्ट टाइम रक्षा मंत्री का कार्यभार भी देख रहे हैं। केंद्र सरकार के पार्ट टाइम रक्षा मंत्री कहते हैं कि आज जम्मू-कश्मीर में जंग जैसी स्थिति बनी हुई है। उन्होंने पूछा कि यदि आज जंग की स्थिति बनी है तो इसके लिए आखिर जिम्मेदार कौन है? उन्होंने कहा कि कश्मीर के हाल आज बद से बदउतर हो गए हैं और इसके लिए पी.डी.पी. और केंद्र सरकार पूर्ण रूप से जिम्मेदार है।

3 साल में 14 मुख्य घोटाले
उन्होंने कहा कि भाजपा के 3 साल के शासनकाल में 14 बड़े घोटाले हो चुके हैं। व्यापम स्कैम, छतीसगढ़ स्कैम, ललित गेट स्कैम, विजय माल्या स्कैम, गुजरात पैट्रोलियम स्कैम, गुजरात लैंड स्कैम, अरुणाचल स्कैम, राजस्थान माइनिंग स्कैम, बिरला व सहारा पेपर स्कैम सहित अन्य हजारों-करोड़ों के घोटाले हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में जो खुद भ्रष्टाचार में संलिप्त हैं, उन्हे दूसरों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाना शोभा नहीं देता।