पदोन्नत जे.ई. श्रेणी को 9/16 वर्ष का टाइम बाउंड प्रमोशनल स्केल न दिया तो आंदोलन

Tuesday, Sep 18, 2018 - 10:39 AM (IST)

कांगड़ा(जिनेश):हि.प्र. राज. विद्युत परि. लि. जे.ईस एवं अडिशनल असिस्टेंट इंजीनियर्स आई.टी.आई. डिप्लोमा धारक/नॉन आई.टी.आई. एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष इंजी. जे.सी. शर्मा और प्रदेश महासचिव इंजी. रोहताश शर्मा ने कहा कि हिमाचल बिजली बोर्ड मैनेजमेंट ने जिस परिपाटी पर बिजली बोर्ड की जे.ईस श्रेणी को 2 भागों में वांटा है और 15 सितम्बर को आफिस आर्डर नं. 3 के तहत जो अधिसूचना जारी की है उसमें पहली अक्तूबर 2012 से जे.ईस के केवल एक ही वर्ग को 9/16 वर्ष का टाइम बाउंड प्रमोशनल स्केल दिया है।

बिजली बोर्ड मैनेजमेंट के आदेशों से पदोन्नत जेईस को उक्त लाभ मिलने की 100 फीसदी संभावना थी, लेकिन इन जारी अधूरे आदेशों में अनदेखी व पार्शल्टी की बू से यह साफ हो गया कि संघर्ष का रास्ता अख्तियार करना ही एक मात्र उपाय है, क्योंकि सीधी उंगली से घी निकलने वाला नहीं है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में विद्युत बोर्ड मैनेजमेंट को चेताया कि 15 सितम्बर को जारी इन आदेशों को रद्द करके, पदोन्नत जे.ई. श्रेणी को भी यह लाभ न दिया गया तो इसके लिए बहुत जल्द 22 सितम्बर को जसूर में रणनीति तैयार करके पूरे प्रदेश के अंदर संघर्ष का बिगुल बजा दिया जाएगा।

जे.ईस. एसोसिएशन के इन पदाधिकारियों ने आगे बताया कि बिजली बोर्ड की सम्पत्तियों को एच.पी.टी.सी.एल. तथा एच.पी.सी.एल. में स्थानांतरण व बेचने संबंधी निर्णय का पदोन्नत जे.ई. एसोसिएशन कड़ा विरोध करती है। उन्होंने चिंता जताई कि जो कर्मचारी इन प्राइवेट कम्पनियों को सौंप दिए जाएंगे तो उनकी सामाजिक सुरक्षा पर प्रश्न चिन्ह लग जाएगा। उन्होंने कहा कि हाल ही में आर. एंड पी. रूल्स में बदलाव करके जारी जिन आदेशों में लाईनमैन से फोरमैन बनने के लिए कराइट एरिया 5 वर्ष का किया है उसी तरह इलैक्ट्रिशियन से जे.ई. बनने के लिए कराइट एरिया भी 3 वर्ष का रखा जाए। बरना जे.ई. बनने के लिए कोई भी तैयार नहीं होगा। उन्होंने खेद जताया कि बिजली बोर्ड ने एक-डेढ़ साल पूर्व जो आई.टी.आई. होल्डर जूनियर टी.मेट रखे हैं उन्हें 4 वर्ष के बाद रेगुलर टी.मेट बनाया जा रहा है।

उन्होंने बिजली बोर्ड मैनेजमेंट से पुन: मांग दोहराई कि आई.टी.आई. होल्डर इन सभी जूनियर टी.मेट्स को 4 साल के बाद सीधे सहायक लाईनमैन अथवा इलैक्ट्रिशियन पदोन्नत किया जाए। इस मौके पर उनके साथ प्रदेश प्रैस प्रवक्ता एवं जोनाध्यक्ष इंजी. चंद्र भूषण मिश्रा, केंद्रीय कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष इंजी. राम आसरा शर्मा, जिला सचिव इंजी. रवि धीमान, इंजी. अश्विनी शहरिया आदि मौजूद रहे।

kirti