तिब्बतियों को जंगल में पार्टी करनी पड़ी महंगी, पंचायत प्रधान ने किया जुर्माना

Monday, Mar 27, 2017 - 12:34 AM (IST)

भवारना: मैंझा में न्यूगल पुल के साथ लगते जंगल में तिब्बती मूल के लगभग 50 लोग खुले में शराब का सेवन करते हुए पकड़े गए। मैंझा के पंचायत प्रतिनिधियों और स्थानीय लोगों को जब इस बारे सूचना मिली तो वे सब मौके पर पहुंच गए। वहां जाकर पता चला कि कुछ लोग बिना इजाजत के तंबू लगाकर वहां रह रहे हैं और खुले में बैठकर शराब का सेवन कर रहे हैं। तिब्बती मूल के इन लोगों में पुरुष, महिलाएं, युवक और युवतियां जंगल में शराब व बीयर का सेवन कर रहे थे। ये सभी तिब्बतियन अपने किसी त्यौहार को मनाने के लिए बिना इजाजत शनिवार से यहां रह रहे हैं। इस बारे पुलिस को भी सूचित किया गया।

 मैंझा की प्रधान ने काटा 2000 रुपए का चालान
 तिब्बती मूल के इन लोगों ने बताया कि खुले में शराब पीने पर पाबंदी होने का उन्हें पता नहीं था। बीड़ के रहने वाले इन तिब्बती मूल के लोगों ने स्थानीय जनता और पंचायत प्रतिनिधियों से माफी मांगी तथा शराब की बोतलों को वहां से हटा दिया। खुले में शराब पीने और बिना अनुमति के पंचायत की जमीन का प्रयोग करने पर मैंझा की प्रधान सुभाषना देवी ने मौके पर ही इन लोगों का 2000 रुपए का चालान काटा और चेतावनी दी कि अब यहां शराब का सेवन बिल्कुल नहीं करेंगे। पंचायत को तिब्बती मूल के व्यक्तियों ने भविष्य में ऐसा न करने का लिखित आश्वासन दिया, जिससे पुलिस में कोई मामला दर्ज नहीं करवाया गया।

क्षेत्र में बढ़ाई जाए पुलिस गश्त : रक्षा जसवाल
समाज सेविका रक्षा जसवाल ने बताया कि पहले भी इस क्षेत्र में ऐसी घटनाएं होती रही हैं तथा इस संबंध में प्रशासन को सूचित किया जाता रहा है। रक्षा जसवाल ने मांग की है कि इस क्षेत्र में पुलिस गश्त बढ़ाई जाए ताकि शराबियों की वजह से कानून व्यवस्था खराब न हो। वहीं डी.एस.पी. विकास धीमान ने कहा कि पुलिस इस क्षेत्र में गश्त बढ़ाएगी और इस तरह खुले में बैठकर शराब पीने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।