धर्मशाला के कचहरी चौक पर तिब्बतियों का प्रदर्शन, चीन का राष्ट्रीय ध्वज जलाया

Sunday, Oct 16, 2022 - 10:36 PM (IST)

धर्मशाला (सचिन): चीन की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की कम्युनिस्ट पार्टी के अवसर पर तिब्बती युवा कांग्रेस ने तिब्बत पर चीन के अवैध कब्जे की अपनी स्पष्ट अस्वीकृति को दोहराया और पिछले 6 दशकों में तिब्बत में उसके दमनकारी शासन की निंदा की और धर्मशाला के कचहरी चौक पर जमकर प्रदर्शन किया। तिब्बती युवा कांग्रेस ने मैक्लोडंगज से कचहरी तक रोष रैली निकाली व चीन के राष्ट्रीय ध्वज को रौंदा और बाद में उसे जला दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोनैस्ट्री और तिब्बती संचालित स्कूल चीनी दमनकारी नीतियों के लगातार लक्ष्य रहे हैं। हमने हाल ही में संबंधित तिब्बतियों की सहमति के बिना मठों के जबरन निष्कासन, मठों के विध्वंस और तिब्बती द्वारा संचालित स्कूलों को बंद करते देखा है। मोनैस्ट्री और स्कूलों में उच्च तकनीक निगरानी उपकरण स्थापित किए गए हैं। यह सुनिश्चित करते हुए कि राज्य की चौकस निगाह तिब्बतियों के व्यक्तिगत जीवन में घुसपैठ करती है। 

10 लाख तिब्बती बच्चों को जबरन बोर्डिंग स्कूलों में डाला
उन्होंने कहा कि तिब्बती स्कूलों को जबरन बंद करने के साथ करीब 10 लाख तिब्बती बच्चों को उनके परिजनों से अलग कर जबरन बोर्डिंग स्कूलों में रहने के लिए मजबूर किया गया। उनके परिवारों और उनकी भाषा और तिब्बती धर्म के अभ्यास से वंचित रखा गया। यह स्कूल विशेष रूप से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा स्थापित किसी भी तिब्बती संस्कृति से संबंधित पाठ्यक्रम तक प्रदान नहीं करते हैं।  इस मौके पर तिब्बती स्कूलों के बच्चे व बौद्ध भिक्षु भी मौजूद रहे।

बिना सहमति के डीएनए सैंपल एकत्र कर रहा चीन
हाल की रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती हैं कि चीनी अधिकारी तिब्बत में बड़े पैमाने पर डीएनए संग्रह अभियान के साथ अत्यधिक अनैतिक और व्यापक निगरानी और निगरानी रणनीति अपना रहे हैं। चीनी पुलिस बिना किसी आपराधिक आचरण के आम तिब्बतियों से बिना सहमति के डीएनए सैंपल एकत्र कर रही है। यहां तक कि तिब्बती किंडरगार्टन के बच्चों को भी इस डीएनए संग्रह अभियान से नहीं बख्शा गया है। तिब्बती युवा कांग्रेस की मांग है कि चीनी सरकार तुरंत अपनी कार्रवाई बंद करे। तिब्बत में नीतियों को लाइन में लाना और तिब्बतियों की मनमानी गिरफ्तारी और हिरासत को समाप्त किया जाए। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay