विश्व शांति सुनिश्चित करने के लिए लोकतंत्र सबसे प्रभावी आधार : दलाईलामा

Saturday, Oct 08, 2022 - 11:08 PM (IST)

धर्मगुरु ने पत्र के माध्यम से नोबेल शांति पुरस्कार के विजेताओं को दी बधाई
धर्मशाला (सचिन):
इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा के बाद तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने बेलारूस से एलेस बियालियात्स्की को हाॢदक बधाई व्यक्त की। उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि उनमें से प्रत्येक यह स्वीकार करता है कि सभी मनुष्यों को अभाव से मुक्ति और भय से मुक्ति का अधिकार है और मानव अधिकार समावेशी, अन्योन्याश्रित और सार्वभौमिक हैं। उनके योगदान को मान्यता देकर, नोबेल समिति ने शांति, स्वतंत्रता और लोकतंत्र के मौलिक मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने में नागरिक समाज के महत्व पर स्पष्ट प्रकाश डाला है। 

दलाईलामा ने कहा कि आज हम जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उनमें से कुछ प्राकृतिक आपदाएं हैं और इन्हें स्वीकार किया जाना चाहिए और समभाव से सामना करना चाहिए। अन्य हमारे स्वयं की बनाई हुई हैं। गलतफहमी द्वारा बनाई गई हैं और इन्हें ठीक किया जा सकता है। इन समस्याओं में से वे हैं जो राजनीतिक या धार्मिक विचारधारा के संघर्ष से उत्पन्न होती हैं। जब लोग एक-दूसरे के लिए एक-दूसरे से लड़ते हैं तो बुनियादी मानवता की दृष्टि खो देते हैं, जो हम सभी को एक मानव परिवार के रूप में एक साथ बांधता है। आज लोकतंत्र के मूल्य, खुले समाज, मानवाधिकारों के प्रति सम्मान और समानता को सार्वभौमिक मूल्यों के रूप में मान्यता प्राप्त हो रही है। लोकतांत्रिक मूल्यों और मानवीय अच्छाई के मूलभूत मूल्यों के बीच घनिष्ठ संबंध है। जहां लोकतंत्र है वहां नागरिकों के लिए अपने बुनियादी मानवीय गुणों को व्यक्त करने की अधिक संभावना है। जहां ये बुनियादी मानवीय गुण प्रबल होते हैं, वहां लोकतंत्र को मजबूत करने की अधिक गुंजाइश होती है। 

दलाईलामा ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विश्व शांति सुनिश्चित करने के लिए लोकतंत्र सबसे प्रभावी आधार भी है। दुनिया भर में संस्कृतियों और धर्मों की हमारी समृद्ध विविधता को सभी समुदायों में मौलिक मानवाधिकारों को मजबूत करने में मदद करनी चाहिए। इस विविधता के मूल में बुनियादी मानवीय सिद्धांत हैं, जो हम सभी को मानवता की एकता में एक साथ बांधते हैं। मानव अधिकारों का प्रश्न इतना मौलिक रूप से महत्वपूर्ण है कि इसके बारे में विचारों में कोई अंतर नहीं होना चाहिए। हम सभी की सामान्य मानवीय जरूरतें और चिंताएं हैं। 

दलाईलामा ने कहा कि हम सभी खुशी चाहते हैं और अपनी जाति, धर्म, लिंग या सामाजिक स्थिति की परवाह किए बिना दुख से बचने की कोशिश करते हैं। अंत में उन्होंने कहा कि वह नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं की फैलोशिप के लिए इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के 3 प्राप्तकर्ताओं का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह पुरस्कार सभी के लिए प्रेरणा का काम करेगा। हमें याद दिलाता है कि बातचीत और मानवता के साथ समस्याओं का समाधान सभी पक्षों को एक सुखद और पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधान के लिए लाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay