चम्बा में 25 करोड़ रुपए से बनेगी तीन मंजिला पार्किंग : नीलम नैय्यर

Wednesday, Nov 27, 2019 - 09:22 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर ने कहा कि चम्बा शहर में 25 करोड़ रुपए की लागत से पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। यह पार्किंग पुलिस अधीक्षक आवास के निकट बनाई जाएगी। तीन मंजिला इस पार्किंग में एक साथ 300 से अधिक वाहनों को खड़ा करने की क्षमता होगी। इसके लिए समस्त औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। नगर परिषद ने पार्किंग निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को 4 करोड़ रुपए की पहली किस्त बुधवार को जारी कर दी है। पार्किंग निर्माण से लोगों को सुविधा मिलेगी। वहीं शहर में जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। शहर में लगातार बढ़ते वाहनों को देखते हुए नगर परिषद ने पुराना बस अड्डा व जुलाहकड़ी में भी पार्किंग निर्माण की योजना बनाई है।

पुराना बस अड्डा में 300 वाहनों के लिए बनेगी पार्किंग

पुराना बस अड्डा में भी लगभग 300 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग का निर्माण किया जाएगा जबकि जुलाहकड़ी में करीब 150 वाहनों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। जुलाहकड़ी में मौजूदा समय में भी पार्किंग के लिए चिन्हित जगह पर वाहन खड़े किए जा रहे हैं लेकिन वाहन चालकों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जा रहा। उन्होंने कहा कि नगर परिषद शहर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। पार्किंग के अलावा शहर में विभिन्न विकास कार्य चल रहे हैं। चम्बा शहर में नगर परिषद के कुल 11 वार्ड हैं। इन 11 वार्डों की कुल आबादी करीब 12 हजार है। इसके अलावा दर्जनों सरकारी व निजी कार्यालय सहित कई सरकारी व निजी शिक्षण संस्थान हैं जहां सैंकड़ों विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। सैंकड़ों लोग यहां किराए के कमरे लेकर रहते हैं।

लोग पैदल चलें, पार्किंग समस्या का समाधान नहीं

उन्होंने कहा कि समय के साथ लोगों के रहन-सहन में बदलाव हुआ है। पहले लोग मीलों पैदल चलते थे लेकिन अब लोग पैदल चलने से परहेज करने लगे हैं और लोगों में वाहन खरीदने की होड़ लगी हुई है। कई घरों में तो एक या दो से भी ज्यादा वाहन हैं। इससे प्रदूषण फैल रहा है और पर्यावरण को नुक्सान हो रहा है। वहीं शहरों में वाहनों को खड़ा करने के लिए जगह नहीं मिल रही है। हालांकि समय-समय पर पार्किंग का भी निर्माण किया जा रहा है लेकिन वाहनों की बढ़ती तादाद के आगे पार्किंग स्थल भी छोटे पडऩे लगे हैं। जब तक लोग पैदल चलने की आदत नहीं डालेंगे पार्किंग समस्या का हल नहीं हो पाएगा। उन्होंने बताया कि सिंगापुर सरकार ने एक पहल करते हुए पैदल सफर करने वालों के लिए ईनाम रखा है। जो व्यक्ति जितना पैदल चलेगा सरकार उन्हें उतने ही पैसे ईनाम स्वरूप अदा करेगी। इस तरह की पहल जहां पर्यावरण को बचा सकती है वहीं पार्किंग समस्या से भी निजात मिलेगी। लोगों को इसके लिए जागरूक होना पड़ेगा।

अब वैंडिंग जोन में ही लगेगी रेहड़ी-फड़ी

शहर में अतिक्रमण को लेकर नगर परिषद अध्यक्ष ने कहा कि रेहड़ी-फड़ी विक्रेता चम्बा शहर में मनमर्जी से सड़क किनारे रेहड़ी-फड़ी लगाकर फल व सब्जियां नहीं बचे सकेंगे। नगर परिषद रेहड़ी-फड़ी धारकों के लिए वैंङ्क्षडग जोन बनाएगी। इसके लिए जल्द जगह चिन्हित की जा रही है। सभी रेहड़ी-फड़ी धारकों को वैंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा जहां पर रेहड़ी-फड़ी वाले कारोबार कर सकेंगे। इससे जहां शहर में अतिक्रमण खत्म होगा, वहीं लोगों के लिए आवागमन भी सुगम हो जाएगा। रेहड़ी-फड़ी विक्रेताओं को चिन्हित स्थान पर अपने उत्पाद बेचने की सुविधा मिलेगी। लोगों को भी एक ही जगह हर प्रकार का सामान मिल जाएगा।

खुले में कूड़ा फैंकने पर होगा जुर्माना

शहर में अब खुले में कूड़ा फैंकने वालों के खिलाफ नगर परिषद सख्ती से निपटेगी। यहां तक कि जुर्माना भी किया जा सकता है। नगर परिषद अध्यक्ष ने बताया कि चम्बा शहर को साफ-सुथरा व सुंदर बनाने के लिए घर-घर से कूड़ा उठाने की मुहिम शुरू की है। इसके लिए नगर परिषद द्वारा 50 रुपए मासिक शुल्क लिया जा रहा है। लोग घरों का कूड़ा तो नगर परिषद के सफाई कर्मियों को दे रहे हैं लेकिन गीला व सूखा कचरा अलग-अलग करने की योजना सिरे नहीं चढ़ पा रही है। लोग अब भी गीला व सूखा कूड़ा मिक्स कर रहे हैं। यही नहीं, कुछ लोग नियमित रूप से कूड़ा न देकर खुले में फैंक रहे हैं। इससे शहर में गंदगी फैल रही है। उन्होंने कहा कि जब तक लोग जागरूक नहीं होंगे चम्बा शहर को स्वच्छ नहीं बनाया जा सकता।

4 करोड़ रुपए की राशि लोक निर्माण विभाग के खाते में ट्रांसफर

लोक निर्माण विभाग चम्बा के अधिशासी अभियंता जीत सिंह ने बताया कि नगर परिषद ने 4 करोड़ रुपए की राशि लोक निर्माण विभाग के खाते में ट्रांसफर कर दी है। जल्द विभाग द्वारा टैंडर प्रक्रिया पूरी कर पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Vijay