चैत्र मास मेलों की तैयारियां पूरी, कोरोना को लेकर दियोटसिद्ध में तीन स्क्रीनिंग सेंटर

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 01:24 PM (IST)

हमीरपुर (अशोक राना) : उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्ध पीठ बाबा बालक नाथ मंदिर में चैत्र मास मेला शुरू होने से पहले तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। कोरोना वायरस को महामारी घोषित होने पर चैत्र मास के मेलों के आयोजन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट हो गए हैं। दियोटसिद्ध में कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियात बरतते हुए हर पुलिस चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी तैनात रहेगी। 

बता दें कि 14 मार्च से बाबा बालक नाथ मंदिर में मेला शुरू हो रहा है. जबकि 13 मार्च को ही स्वास्थ्य विभाग की टीम पुलिस के साथ तैनात हो जाएगी। मेले के दौरान लगभग 20 लाख के करीब श्रद्धालु बाबा के दरबार में शीश नवाने पहुंचते हैं। विदेशों से 20 से 30 फीसदी श्रद्धालु बाबा जी के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इसके साथ ही इन विदेशी श्रद्धालु के ठहरने के ठिकानों पर भी स्वास्थ्य विभाग की पूरी नजर रहेगी। होटल, लॉज, सरायें इत्यादि हर जगह स्वास्थ्य विभाग की टीम नजर रखेगी।

वहीं विश्वभर में फैले कोरोना वायरस को लेकर भी दियोटसिद्ध मंदिर प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मन्दिर में शीश नवाने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर में तीन स्क्रीनिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं। वहीं श्रद्धालुओं को मंदिर में कोरोना के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। 
वहीं चैत्र मास मेलों के बाद भी करीब दो महीनों तक लाखों की तादाद में श्रद्वालु दियोटसिद्व पहुंचते है। मेलों के दौरान मंदिर के चैपाट 24 घंटे खुल रहते है और विशेषकर रविवार के दिन तो लाखों की तादाद में श्रद्वालु माथा टेकने के लिए आते है। जिसके चलते अब मेला प्रबंधन और पुलिस प्रशासन ने मेलों के सफल आयोजन के लिए कमर कस ली है। वहीं डीसी हमीरपुर ने बताया कि चैत्र मास के मेलों को लेकर तैयारियां मुकमल कर ली गई हैं। विशेष कर कोरोना वायरस को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग से बैठक की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News