तीन दिवसीय पीपलू मेले का हुआ आगाज, पंचायतीराज मंत्री ने टमक बजाकर किया शुभारंभट

Friday, Jun 22, 2018 - 05:12 PM (IST)

ऊना(अमित):ऊना के कुटलैहड़ क्षेत्र में तीन दिवसीय पीपलू मेले का आगाज हो गया है। इस मेले का शुभारंभ पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पूजा अर्चना एवं झंडा रस्म के साथ ही टमक बजाकर किया। मेले को आकर्षक बनाने के लिए इस बार पशु मंडी एवं प्रदर्शनी, खेल प्रतियोगिताओं और विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक प्रदर्शनियां भी लगाई गई है। वहीँ मेले के पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। जिसमें हिमाचली लोकगायक करनैल राणा ने लोगों का खूब मनोरंजन किया। पंचायतीराज मंत्री ने जिला व प्रदेशवासियों को पीपलू मेले की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मेले हमारी विरासत है और इसे सहेज कर रखना सभी का कर्तव्य है।

बताया जा रहा है कि बंगाणा से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर प्रतिवर्ष लगने वाला वार्षिक पिपलू मेला जहां हमारी धार्मिक आस्था व श्रद्धा का प्रतीक है तो वहीं प्राचीन समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को भी सदियों से संजोए हुए है। बदलते वक्त के साथ-साथ हमारे प्राचीन मेलों का स्वरूप भले ही बदला हो लेकिन ऐतिहासिक पिपलू मेला आज भी अपनी प्राचीन सांस्कृतिक स्वरूप में कुछ हद तक यथावथ देखा जा सकता है। पिपलू गांव में पिपल के पेड के नीचे शीला के रूप में विराजमान भगवान नरसिंह के दर्शनों के लिए मेला अवधि के दौरान हजारों लोग शिरकत करते हैं तथा भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

प्रतिवर्ष ज्येष्ठ माह की निर्जला एकादशी को आयोजित होने वाले इस मेले में ऊना, हमीरपुर तथा कांगड़ा जिलों के अतिरिक्त प्रदेश व प्रदेश के बाहर से हजारों श्रद्धालु भगवान नरसिंह के दर्शनों के लिए यहां पहुंचते हैं। मेले के दौरान जहां स्थानीय लोग अपनी नई फसल को भगवान नरसिंह के चरणों में चढ़ाते हैं तो वहीं भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त कर धन्य होते हैं।  इस बार मेले में पशु मंडी, पशु प्रदर्शनी, खेल प्रतियोगिताएं और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई विकासात्मक प्रदर्शनियां आकर्षण का केंद्र रही।  

kirti