Chirstmas Day : मालरोड पर एक साथ हजारों महिलाओं ने डाली कुल्लवी नाटी

Tuesday, Dec 25, 2018 - 08:03 PM (IST)

मनाली: क्रिसमस के जश्न को लेकर मंगलवार को मनाली के मालरोड पर करीब 1,000 से अधिक महिलाओं ने कुल्लवी नाटी डाल कर धमाला मचाया। विंटर कार्निवाल से पहले जहां प्रशासन ने राइट व लैफ्ट बैंक के महिला मंडलों के लिए क्रिसमस पर नाटी की रिहर्सल मालरोड पर रखी थी, वहीं कुल्लवी वाद्य यंत्रों की धुनों पर सैलानी भी मालरोड पर जमकर थिरके। नाटी में जहां घाटी के करीब 84 महिला मंडलों की सदस्यों ने शिरकत की व पारंपरिक परिधान पहनकर कुल्लवी नाटी डाली, वहीं सैलानी भी इस नजारे को अपने कैमरों में कैद करते दिखाई दिए। मनाली में इससे पहले क्रिसमस पर जहां डी.जे. की धुनों पर लोग व सैलानी थिरकते थे, वहीं प्रशासन ने क्रिसमस पर नाटी का आयोजन मनाली के मालरोड पर किया है।

सैलानियों ने भी लिया नाटी में भाग

मनाली घूमने आने वाले सैलानियों ने जहां पहली बार इस तरह की नाटी को करीब से देखा, वहीं कुछ सैलानियों ने भी इसमें शिरकत की। विंटर काॢनवाल कमेटी के सदस्य व नाटी के कार्यक्रम का संचालन करवा रहे पलचान पंचायत प्रधान सुंदर सिंह ठाकुर ने बताया कि क्रिसमस पर पहली बार इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस दौरान 3 तरह की नाटियां डाली गई हैं। मनाली में मंगलवार को जहां सैलानियों की खासी भीड़ देखने को मिली, वहीं दिन के समय ही मालरोड सैलानियों से पैक दिखा।

बिजली कट लगने से देर से शुरू हुई नाटी

मालरोड पर क्रिसमस को लेकर हुई नाटी में बिजली बोर्ड ने खासा खलल डाला। मनाली में बिजली गुल होने से नाटी डेढ़ घंटा देरी से शुरू हुई। आयोजकों ने जहां इस दौरान बिजली बोर्ड की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए, वहीं कार्यक्रम में बिजली कट की वजह से कोई दिक्कत फिर से न हो इसे लेकर जैनरेटर की व्यवस्था की गई। बता दें कि उक्त कार्यक्रम मंगलवार को दोपहर 12 बजे शुरू किया जाना था लेकिन बिजली कट के कारण कार्यक्रम डेढ़ बजे शुरू हुआ।

क्या बोले एस.डी.एम. मनाली

एस.डी.एम. मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि मालरोड पर क्रिसमस पर नाटी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एक हजार से अधिक महिलाओं ने एक साथ कुल्लवी नाटी प्रस्तुत की। विंटर कार्निवाल से पहले इस नाटी का अभ्यास महिला मंडलों द्वारा मंगलवार को मनाली में किया गया है। 3 जनवरी को राइट बैंक के महिला मंडल नाटी की प्रस्तुति देंगे, वहीं 5 जनवरी को लैफ्ट बैंक के महिला मंडल नाटी डालेंगे।

Vijay