बिना परमिट रोहतांग में मौज-मस्ती कर गए हजारों पर्यटक, प्रशासन को ऐसे लगाया चूना

Wednesday, Jul 11, 2018 - 01:03 PM (IST)

कुल्लू: पर्यटन स्थल रोहतांग पर एन.जी.टी. के आदेशों के बाद उत्पन्न नवीन व्यवस्था को ठेंगे पर रखते हुए पर्यटकों ने ट्रैक बदल लिया है। गुलाबा में एन.जी.टी. के बैरियर के कायदे-कानून को दरकिनार करते हुए हजारों पर्यटकों ने इस बार सुंदरनगर के धनोटू व शिमला की ओर से रामपुर होते हुए रोहतांग का रुख किया है। बेरोकटोक रोहतांग घूमने के बाद हजारों पर्यटक कुल्लू-मनाली पहुंचने पर वापस भी चले गए और गुलाबा स्थित एन.जी.टी. के बैरियर में इस मामले की कानोंकान भनक तक नहीं लगी। प्रशासनिक अधिकारी भी मानते हैं कि कुल्लू-मनाली से रोहतांग जाने वाले पर्यटकों की डिमांड अधिक है और रोहतांग के परमिट कम हैं।

उनका कहना है कि प्रतिदिन 1200 गाड़ियां रोहतांग भेजने की व्यवस्था है। इसी व्यवस्था को देखते हुए रोहतांग के लिए ऑनलाइन महीनों लाइन में लगे रहने के बाद भी जब पर्यटकों को परमिट नहीं मिले तो उन्होंने रोहतांग जाने का नया रास्ता ढूंढ निकाला। सीजन भर पर्यटकों के उमड़े सैलाब से शिमला- हिंदोस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग पर एकाएक बढ़ी पर्यटकों की गाड़ियों की ट्रैफिक को देखते हुए सीमा पर खुफिया एजैंसियों के भी कान खड़े हुए हैं। दूसरी तरफ पर्यटकों के सैलाब के सामने स्पीति के समस्त पर्यटन स्थलों के होटल बौने पड़े हैं। यहां होम स्टे के एक कमरे में 10 और उससे अधिक पर्यटक ठहराए गए हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी 
प्रशासनिक अधिकारी बताते हैं कि रोहतांग जाने वालों के परमिट गुलाबा में चैक किए जा रहे हैं जबकि रोहतांग की ओर से कुल्लू-मनाली आ रही गाड़ियों के लिए बैरियर हमेशा खुला रखने के आदेश हैं। इसी का फायदा उठाते हुए एन.जी.टी. के परमिट के बिना हजारों पर्यटक रोहतांग में मौज-मस्ती कर गए और पूरी व्यवस्था लकीर पीटती रह गई है।

ऐसे लगाया प्रशासन को चूना 
यहां सवाल खड़े हुए हैं कि कुल्लू-मनाली की ओर से रोहतांग और कुंजुम दर्रे को पार करते हुए स्पीति में अब तक 8,000 पर्यटक आए तो बाहर निकलने वालों की संख्या 24,000 कैसे हो गई। मतलब साफ है कि इन सभी पर्यटकों ने हिंदोस्तान-तिब्बत राष्ट्रीय राजमार्ग से शिमला-रामपुर के अलावा किन्नौर जिला के भावानगर, कड़छम, वांगतू, टापरी, पवारी, पूह, खाब, यंगथंग, नाको, चांगो, शलखर और समदो बॉर्डर को लांघते हुए स्पीति घाटी में प्रवेश किया था। स्पीति के पर्यटन स्थलों में कुछ दिन बिताने के बाद स्पीति के आखिरी गांव में स्थित लोसर पुलिस चौकी में गाड़ियों सहित अन्य औपचारिकताएं दर्ज करवाने के बाद ये पर्यटक कुंजुम व रोहतांग के रास्ते ग्रांफू  होते हुए रोहतांग भी घूम गए और गुलाबा में स्थापित एन.जी.टी. के बैरियर को चूना भी लगा गए हैं।

8,000 पर्यटक स्पीति पहुंचे और बाहर गए 24,000 
स्पीति में सीजनली पुलिस चौकी लोसर के आंकड़ों ने भी पर्यटकों के नए मंसूबों से पर्दा उठाया है। पुलिस चौकी से चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। पुलिस चौकी के आंकड़े बताते हैं कि रोहतांग और कुंजुम टॉप क्रॉस करते हुए कुल्लू-मनाली की ओर से इस बार 8,000 पर्यटकों ने स्पीति में प्रवेश किया है जबकि इसी रास्ते से रोहतांग की दिशा में 24,000 पर्यटक स्पीति से बाहर निकल गए हैं।

kirti