फेसबुक आईडी हैक कर दोस्तों से ठगे हजारों रुपए

Friday, May 15, 2020 - 04:51 PM (IST)

धर्मशाला निप्पी बडाल : वैश्विक महामारी कोरोना के संकट के बीच सोशल मीडिया फेसबुक में आपके मित्र बनकर शातिरों ने फ्रॉड करने का खेल शुरू कर दिया है। हिमाचल के भोले-भाले लोगों की फेसबुक आईडी बड़े स्तर पर हैक की जा रही है, जिसके बाद फ्रेंड लिस्ट में शामिल सभी लोगों व मित्रों को दुर्घटना का बहाना बना कर ऑनलाइन पेमेंट ऐप के माध्यम से लाखों रुपए ठगे जा रहे हैं। जिला मुख्यालय धर्मशाला में ऐसा ही एक ताजा मामला सामने आया है, जिसमें भी अब तक हजारों रुपए दुर्घटना के नाम पर ठग लिए हैं। अब पुलिस में शिकायत मिलने के बाद पुलिस विभाग का साइबर सेल भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।  

कोरोना की बड़ी दिक्कत से जुझ रहे लोगों को सैकड़ों आईडी हैक कर शातिर लाखों की ठगी कर चुके हैं। लेकिन पुलिस विभाग के साईबर सैल को अभी तक कोई बड़ी सफलता नहीं मिल पाई है, जिससे इनके हौंसले बुलंद है। इतना ही नहीं, क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेकर भी शातिर लोगों को बड़े स्तर पर ठग रहे हैं। इस मामले को लेकर एसपी कांगड़ा को शिकायतकर्ता युवा समाज सेवी अनिल भराण ने लिखित में शिकायत सौंपी है। उन्होंने आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ने सहित अन्य मामलों पर भी गहनता से जांच करने की बात कही है। जिससे सोशल मीडिया में अन्य लोग भी इस ठगी का शिकार न हो सकें। विश्व भर में महामारी बन चुके कोरोना वायरस कोविड-19 से दुनिया भर के देश चिंतित हैं।

वहीं सोशल मीडिया में अफवाहों के बाद अब कोरोना के नाम पर शुरू हुए ऑनलाइन फ्रॉड ने भी सरकार व पुलिस विभाग की नींद उड़ा दी है। साथ ही घरों में बैठे हुए लेगों को अब फ्रॉड करने वाले लोग सोशल मीडिया के जरिए निशाना बना रहे हैं, जिसमें पहले लोगों को कोरोना के नाम पर फंड इकठ्ठे किए जाने और लिंक पर क्लिक करने की भी बात की जा रही हैं। अब फेसबुक आईडी को हैक करके फ्रेंड लिस्ट में सभी लोगों को दुर्घटना होने की बात कहकर पैसे ऐठें जा रहे हैं। इसके अलावा क्रेडिट व डेबिट कार्ड नंबर पूछ कर भी लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। ऐसे में पुलिस विभाग कांगड़ा ने इस संदर्भ में अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं, साथ ही लोगों को सतर्क रहने की बात कही है। एसपी विमुक्त रंजन ने बताया कि सोशल मीडिया में फ्रॉड करने वाले शातिरों से आम लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है। किसी भी शातिर द्वारा आईडी हैक, क्रेडिट-डेबिट की जानकारी व कोरोना के नाम पर पैसे ठगने की बात की जाती है, तो लोग पुलिस को सूचित कर सकते हैं। उन्होंने सभी लोगों को सतर्क रहने की अपील करते हुए अपने फेसबुक पेज से भी अलर्ट रहने की हिदायत दी है। इस इस आधा दर्जन मामले उनके पास हो चुके हैं, अब ऐसे मामलों को लेकर साइबर सैल को नजर रखने के कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
 

Edited By

prashant sharma