साइबर ठगों का नया पैंतरा, मैडीकल क्लेम के नाम पर कंपनी से प्राप्त की हजारों की राशि

punjabkesari.in Wednesday, Oct 06, 2021 - 11:50 AM (IST)

नूरपुर (राकेश): साइबर क्राइम के पुरोधाओं के तेज दिमाग की दाद देनी पड़ेगी जो आए दिन नया जाल बिछाकर किसी न किसी को अपना शिकार बना लेते हैं। हाल ही में फ्री रिचार्ज, कोविड के टीके लगवाने संबंधी जानकारी की आड़ के बाद इनका नया पैंतरा एक स्वास्थ्य संबंधी नई योजना की आड़ में चलाया गया है। शातिरों द्वारा इस जानकारी को भारत सरकार का लोगो लगाकर इस ढंग से अपने शब्दजाल में फंसाना चाहा कि कोई भी अनजाने में इन शातिरों द्वारा किए लिंक नंबर पर अपनी जानकारी भेज सकता है।
आपकी दी हुई कोई जानकारी या मैसेज मिलते ही यह साइबर क्राइम के कथित विशेषज्ञ आपका फोन हैक करके उससे सारी जानकारियां तथा बैंक खाते तक की जानकारी लेकर अपना खेल शुरू कर देंगे तथा आपको यह सब कुछ बाद में पता चलेगा कि उन्होंने कैसे व क्या गुल खिलाया है। एक सरकारी अस्पताल के डाक्टर ने जब गलती से अपनी हैल्थ इंश्योरैंस की जानकारी का मैसेज इन्हें भेजा तो इनकी जालसाजों ने संबंधित इंश्योरैंस कंपनी को उक्त डाक्टर की तरफ से मैडीकल क्लेम के नाम से हजारों की रकम प्राप्त कर ली जिसका पता इस डाक्टर को तब चला जब कंपनी द्वारा इस क्लेम राशि की जानकारी दी गई। याद रहे कि हाल ही में फ्री रिचार्ज स्कीम व कोविड के टीके को लगवाने की जानकारी के नाम पर यह साइबर ठग बड़े स्टीक व सधे हुए मैसेज डालकर आमजन को भ्रमित कर चुके हैं तथा कई उपभोक्ता इन नटबर वालों के मक्कडज़ाल में फंसकर अपनी जमा पूंजी लुटा चुके हैं।
थाना प्रभारी नूरपुर कल्याण सिंह का कहना है कि पुलिस द्वारा पहले भी अनेक बार बताया जा चुका है कि बिना जांच किए किसी भी मैसेज का जवाब न देकर उसकी अवेहलना की जाए। साइबर अपराधी बड़ी चालाकी से अपने जाल में फंसाने का ताना बाना बुनते हैं जिनसे बचना जरूरी है। मोबाइल पर अनजान व्यक्ति के नंबर पर कोई भी जानकारी शेयर न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News