पवित्र संगम स्थल पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया 20 भादों का पवित्र स्नान

Wednesday, Sep 05, 2018 - 07:19 PM (IST)

कुल्लू: जिला कुल्लू के पवित्र संगम स्थल पर 20 भादों का उत्सव धूमधाम से मनाया गया, वहीं धार्मिक नगरी मणिकर्ण में भी पवित्र स्नान के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दस्तक दी। जिला कुल्लू के भुंतर में स्थित जीया संगम पर भी सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई और देवी-देवताओं ने भी पवित्र संगम स्थल पर स्नान किया। 20 भादों के पवित्र स्नान को लेकर सुबह से ही जीया संगम स्थल, गड़सा, वशिष्ठ, क्लाथ व खीर गंगा सहित अन्य धार्मिक स्थलों पर लोगों का हुजूम उमड़ा, वहीं मणिकर्ण में विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। 20 भादों के स्नान को लेकर मणिकर्ण स्थित राम मंदिर कमेटी द्वारा विशेष व्यवस्था की गई थी और श्रद्धालुओं के रहने व खाने-पीने का इंतजाम किया गया था।

गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाते रहे श्रद्धालु
स्नान को पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते मंदिर परिसर में मेले जैसा माहौल बना रहा और दिनभर श्रद्धालु गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाते रहे, वहीं जिला कुल्लू के पवित्र नदी-नालों में देवी-देवताओं के प्रतिनिधियों ने भी देवता के निशान संग पवित्र स्नान किया। जीया संगम स्थल पर स्नान के लिए भूतनाथ के संगम महादेव, बालक महेश्वर और श्यामा काली ने भी अपने सैंकड़ों श्रद्धालुओं संग पहुंच कर स्नान किया। इस दौरान देवता ने श्रद्धालुओं को आशीर्वाद भी दिया और उनकी समस्याओं का निदान किया।

शिव-पार्वती ने दिया था वरदान
जीया संगम स्थल पर स्नान करने पहुंचे विशाल कुमार, नरेंद्र कुमार व विजेंद्र का कहना है कि आज के ही दिन इस संगम स्थल पर माता पार्वती ने स्नान किया था और वरदान दिया था कि जो 20 भादों के दिन नदी में स्नान करेगा, वह पूरी तरह से रोग मुक्त हो जाएगा। इसी के चलते दिनभर जीया स्थित ब्यास-पार्वती नदी के संगम स्थल पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही।

Vijay