फेसबुक, व्हटसएप से अश्लील मैसेज भेजने वालों की खैर नहीं, होगी कानूनी कार्रवाई : गौरव सिंह

Saturday, Dec 07, 2019 - 05:02 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : फेसबुक, व्हटसएप जैसे सोसल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे को अश्लील सामग्री भेजने वाला हर व्यक्ति कानून के शिकंजे में फंसेगा। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने साईबर क्राईम के बढ़ते अपराधों को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर संबंधित कंपनियों को निगरानी रखने की हिदायत दी है। जिसकी सभी कंपनियों ने अनुपालना करना शुरू कर दिया है। ऐसे में अब वे सभी लोग कानून के शिकंजे में कसते नजर आ रहे हैं जो सोशल मीडिया यानि फेसबुक मैसेंजर और व्हटसएप के जरिए एक दूसरे को पोर्नोग्राफिक सामग्री भेजते हैं। 

ऐसे में किसी भी व्यक्ति को अपने किसी भी रिश्तेदार, दोस्त या किसी भी नजदीकी व्यक्ति को न्यूड फोटो या न्यूड वीडियो भेजने पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। ऐसे ही सात मामले कुल्लू जिला के सामने आए हैं जिनकी शिकायत फेसबुक कंपनी ने पहले मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेर्यज को दी और यहां से इन मामलों को स्टेट साईबर क्राईम थाना शिमला को भेजे गए। यहां से इन मामलों को कुल्लू भेजा गया है। इस पर कुल्लू पुलिस ने सात मामले दर्ज कर लिए हैं।

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि फेसबुक, व्हटसएप की शिकायत पर मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने हिमाचल प्रदेश से संबंधित तमाम शिकायत प्रदेश साईबर क्राईम थाना शिमला को भेजी है जहां से इन शिकायतों को संबंधित जिला के लिए भेजा जा रहा है। लिहाजा, कुल्लू जिला की सात ऐसी शिकायतें कुल्लू पुलिस को मिली है। जिस पर पुलिस ने सात लोगों के खिलाफ मामले दर्ज कर लिए हैं। उन्होंने बताया कि इसमें कठोर सजा का प्रावधान है। जानकारी के अनुसार प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह के मामले सामने आए हैं।उन्होंने कहाकि कुल्लू जिला में 7 ऐसे मामले है जिन पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया जिसमें पुलिस इन लोगों को जल्द गिरफ्तारी कर आगामी कार्रवाई अमल में लाएगी।

एसपी कुल्लू गौरव सिंहने फेसबुक और व्हटसएप उपभोक्ताओं से निवेदन है कि जाने अनजाने में किसी भी प्रकार का कोई भी पोर्नोग्राफी मटेरियल बच्चों या महिलाओं के संदर्भ में किसी को भी आगे ना तो व्हाट्सएप पर ना तो फेसबुक पर या ना ही किसी अन्य सोशल साइट पर फॉरवर्ड करें। इन सभी मामलों में सख्त कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Edited By

Simpy Khanna