इस युवा खिलाड़ी को सरकारी मदद की दरकार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 10:36 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर अरोरा) : नशे से दूरी बनाने के लिए जिला कुल्लू के एक युवक ने खेलना प्रारंभ किया। खेलों में भी राष्ट्रीय स्तर पर युवा ने प्रदेश व जिला कुल्लू का नाम ऊंचा किया। लेकिन अब खेलों में आगे की राह में मुश्किलें आने लगी है। खेलों के जरिए नशा छोड़ प्रदेश के लिए बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाले सक्षम ठाकुर को अब वर्ल्ड चैंपियनशिप में एंट्री के लिए आर्थिक मदद की दरकार है। ऐसे में अब सक्षम ठाकुर व उसके कोच की सरकार से यह फरियाद है कि वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की होने जा रही वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए सक्षम की आर्थिक मदद की जाए। ताकि वह विदेशों में भी देश का नाम रोशन ऊंचा कर सके। 

जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली का रहने वाला सक्षम ठाकुर हाल ही में खेलो इंडिया अभियान के तहत उड़ीसा में आयोजित बॉक्सिंग प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल लेकर वापस लौटा है। अब जल्द ही वर्ल्ड यूनिवर्सिटी के मुकाबले के लिए क्वालीफाई टेस्ट भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमें सक्षम ठाकुर भी भाग लेगा। लेकिन इस उपलब्धि को पाने के लिए सक्षम की राहें बिल्कुल भी आसान नहीं है। सक्षम ठाकुर को अनुभव के साथ-साथ आर्थिक मदद की भी दरकार है। 

सक्षम के कोच मानक ठाकुर ने बताया कि सक्षम पहले नशे की गर्त में डूबता जा रहा था तो ऐसे में उसे खेलों की ओर मोड़ने का विचार किया गया। जो बिल्कुल सही साबित हुआ। उसने धीरे-धीरे सभी नशों को छोड़ दिया और आज वह एक सफल बॉक्सर है। लेकिन आगे बढ़ने के लिए उसे अभी तक सरकार व प्रशासन की ओर से कोई भी आर्थिक सहायता नहीं दी गई है। ऐसे में अगर उसे कोई आर्थिक सहायता नहीं मिल पाती है तो शायद वह दोबारा नशे के दलदल में धंस सकता है। 

वहीं सक्षम का कहना है कि वह नशे की गर्त से निकलकर खेलों की ओर तो चला गया लेकिन अभी भी खेलों में उनकी राह आसान नहीं है। उन्हें सरकार व प्रशासन का सहयोग भी चाहिए। ताकि वह आगामी वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए होने वाले ट्रायल में भाग ले सकें और भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत सकें। 

सोनिका का कहना है कि युवाओं के लिए केंद्र सरकार भी काफी सहयोग कर रही है और सक्षम ने बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल लेकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। गौर रहे कि प्रदेश सरकार भी युवाओं को नशे से दूर करने के लिए कई तरह के अभियान चला रही है जिसमें खेले भी प्रमुख रूप से शामिल है। सक्षम ने खेलों के जरिए नशे पर तो जंग जीत ली लेकिन आगामी भविष्य में सरकार व प्रशासन उसके किस तरह से मदद कर पाती है यह अभी भी भविष्य गर्भ में छुपा हुआ है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News