चम्बा के इस गांव को आजतक नहीं मिली सड़क सुविधा, कैसे होगा विकास

Wednesday, Oct 17, 2018 - 04:15 PM (IST)

चम्बा: सरकार सड़क सुविधा को अपनी प्राथमिकता बताते हुए सड़क निर्माण के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास के दावे तो करती है लेकिन भटियात विधानसभा हलके की ग्राम पंचायत बगढार के गांव बड़ोह के बाशिंदे आज भी सड़क सुविधा से अछूते हैं। बगढार में मुख्य सड़क मार्ग से करीब 2 किलोमीटर नीचे बसे बड़ोह गांव के लोगों की दशकों पुरानी मांग प्रदेश की आज तक की कांग्रेस व भाजपा सरकारों में पूरी नहीं हो पाई। इससे यहां पर लोगों को परेशान होना पड़ता है। गांव तक लोगों का आना-जाना जंगल से होकर गुजरने वाली पगडंडी से होता है।

रोजाना जंगल से होकर गुजरते हैं 35 बच्चे
गांव के करीब 35 बच्चे भी शिक्षा ग्रहण करने के लिए रोजाना जंगल से होकर बगढार आते-जाते हैं। जंगल से गुजरते समय बच्चों को हर समय जंगली जानवरों के हमले का भय लगा रहता है। गांव में घरेलू उपयोग का सामान व गृह निर्माण सामग्री भी लोगों को सिर पर ढोकर गांव तक पहुंचानी पड़ती है। इतना ही नहीं गांव में किसी के बीमार होने अथवा गर्भवती महिला को उपचार के लिए भी पालकी अथवा चारपाई में बिछाकर मुख्य सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। चढ़ाई वाली पगडंडी पार करने में कई बार समय ज्यादा लग जाने पर बीमार व्यक्ति की हालत गंभीर हो जाती है।

आपात स्थिति में नहीं मिलती एंबुलैंस व दमकल सेवा
 लोगों का कहना है कि सड़क न होने के कारण गांववासियों को आपात स्थिति में 108 एंबुलैंस सेवा व दमकल सेवा भी उपलब्ध नहीं हो पाती। कुल मिलाकर सड़क सुविधा से महरूम बड़ोह गांव आज भी विकास की लौ से अछूता है। लोगों का कहना कि हर बार आश्वासन ही देते हैं। गांव के लिए संपर्क मार्ग के निर्माण की मांग कई बार राजनेताओं के समक्ष उठाई गई लेकिन गांव के लिए आज तक महज आश्वासन ही मिले। सरकार को गांव के लिए प्राथमिकता के आधार पर सड़क निर्माण करना चाहिए।

Vijay