एक माह से पेयजल संकट से जूझ रहा ये गांव, विभाग बना अनजान

Saturday, Jun 09, 2018 - 12:30 AM (IST)

चम्बा: चुराह विधानसभा क्षेत्र के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत कियाणी के गांव थारूई में पिछले एक माह से पेयजल संकट बना हुआ है लेकिन अफसोस की बात है कि विभाग ने इस मसले पर अपनी आंखें मूंद रखी हैं। यही वजह है कि ग्रामीणों को अपनी दिनचर्या के कार्यों को अंजाम देने के साथ-साथ अपनी प्यास बुझाने के लिए करीब 2 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। गांव के लोगों का कहना है कि पानी की समस्या के चलते उन्हें मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


गांव का पनिहार सूखने से और भी विकट बनी स्थिति
 लोगों का कहना है कि उनके गांव में जो पनिहार था वह सूख चुका है, जिस वजह से स्थिति और भी विकट बन चुकी है। ग्रामीणों ने कहा कि जिन लोगों के पास वाहन है वे तो अपने वाहनों पर पानी ला रहे हैं लेकिन जिन गरीब लोगों के पास वाहन नहीं है उन्हें गांव से पनिहार तक के बीच की 2 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसे परिवारों के लोगों का पूरा दिन पानी लाने में ही गुजर रहा है।


ग्रामीणों ने विभाग को दी चेतावनी
ग्रामीणों ने आई.पी.एच. विभाग से मांग की है कि वह इस मामले के प्रति अपनी गंभीरता दिखाए। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगले कुछ दिनों के भीतर विभाग ने इस समस्या का निवारण नहीं किया तो वे विभाग के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होंगे। वहीं आई.पी.एच. मंडल सलूणी के अधिशासी अभियंता हेमंत पुरी ने कहा कि समस्या के बारे में जल्द जानकारी हासिल की जाएगी और जानकारी सही पाई गई तो लोगों की समस्या का कैसे निवारण हो सकता है इस पर विभाग अवश्य योजना बनाकर कार्रवाई को अंजाम देगा।

Vijay