मंडी पुलिस की इस अनोखी ‘पहल’ को मिला जनता का सहयोग

Sunday, Jun 25, 2017 - 01:12 AM (IST)

मंडी: जिला पुलिस प्रशासन ने शहर को प्रदूषण मुक्त रखने और वाहनों के बढ़ते दबाव को कम करने के लिए पैदल चलो मंडी, स्वस्थ रहो मंडी योजना की लांचिंग की। डी.एस.पी. मुख्यालय हितेश लखनपाल के नेतृत्व में मॉर्निंग वॉक के लिए सेरी मंच पर विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि और स्कूलों के सैंकड़ों बच्चे एकत्र हुए तथा वरिष्ठ नागरिकों ने इस अनोखी पहल के तहत हरी झंडी दिखाकर पैदल चलो, स्वस्थ रहो योजना को रवाना किया। 

शहर के वरिष्ठ नागरिकों ने किया स्वागत 
पुलिस की इस पहल का शहर के वरिष्ठ नागरिकों ने स्वागत किया है तथा पुलिस प्रशासन को पूरा सहयोग दिया। प्रात: 6 बजे से लोग सेरी मंच पर एकत्र होना शुरू हो गए जो 7 बजे तक संैकड़ों की तादाद में इकट्ठा हो गए। सैंकड़ों लोगों ने शहर में पैदल चलकर आम लोगों को पैदल चलने के लिए जागरूक किया ताकि शहर की सड़कों से वाहनों का दबाव हटे और मंडी शहर प्रदूषण मुक्त होकर एक स्वच्छ शहर बने।

लोगों ने पुलिस प्रशासन को दिया पूरा सहयोग
डी.एस.पी. ने बताया कि पुलिस की इस पहल का शहर के लोगों ने स्वागत किया है तथा पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि जब लोग घर से सब्जी लेने या रोजमर्रा का सामान खरीदने के लिए बाजार में आते हैं तो उन्हें पैदल आना चाहिए, जिससे उन्हें स्वास्थ्य लाभ मिलेगा, वहीं वाहन न लाने पर तेल व पैसे की बचत भी होगी। पैदल चलने से शहर प्रदूषण मुक्त रहेगा जिससे शहर का आम व्यक्ति स्वच्छ वातावरण में सांस ले पाएगा। 

बुद्धिजीवी वर्ग इस पहल को रोज अपनाने को तैयार 
फिलहाल यह पहल सप्ताह में एक दिन होगी मगर बुद्धिजीवी हर रोज इस पहल को अपनाने के लिए तैयार हैं। सेरी मंच से शुरू हुई वाकेथॉन इंदिरा मार्कीट व सकोहड़ी पुल से होते हुए चौहट्टा बाजार में पहुंची तथा चौहट्टा में तमाम लोग एकत्र हुए और इस पहल को सफल बनाने तथा युवाओं को नशे से दूर रखने बारे भी विस्तार से चर्चा हुई।