बेहद पसंद की जा रही कुल्लू की ये पारंपरिक डिश (Video)

Tuesday, Oct 30, 2018 - 12:11 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा मेले में सिड्डू के हर कोई चटकारे ले रहा है। इस कुल्लवी व्यंजन की मेले में काफी मांग है। सिड्डू को खाने की चाह में दूर-दूर से यहां पर लोग पहुंच रहे हैं। हर कोई मेले में लगे सिड्डू के रजनी के स्टाल को ही ढूंढता दिख रहा है। प्रदेश के कई बड़े मेलों में सिड्डू के स्टॉल लगाने वाली रजनी का कहना है कि आज से दस वर्ष पहले सिड्डू कुल्लू तक ही सीमित था। लेकिन आज इसकी मांग बढ़ी है। वहीं, शीला नेगी का कहना है कि वे 17 वर्षों से सिड्डू के स्टाल लगा रही हैं और लोग सिड्डू को बेहद पंसद कर रहे हैं। उनका कहना है कि सिड्डू में लोगों को अखरोट की स्टफिंग ज्यादा पंसद आ रही है। 


बता दें सिड्डू कुल्लू की एक पारंपरिक डिश है। इसे आटे से तैयार किया जाता है। इसमें माह की दाल और ड्राई फ्रूट मिलाया जाता है और इसे भाप से ही पकाया जाता है। सिड्डू को ज्यादातर घी के साथ खाया जाता है। सिड्डू पहले कुल्लू में ही तैयार होता था। विशेष तौर पर इसे त्योहारों के दौरान बनाया जाता था, लेकिन कुल्लू से संबंध रखने वाली कई महिलाओं ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचा दिया है।


2004 में महिलाओं ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा में सिड्डू का एक छोटा-सा स्टॉल लगाया, लेकिन ग्राहकों का कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। शुरुआत में इस पकवान को लोग पसंद नहीं कर रहे थे, लेकिन महिलाओं ने हार नहीं मानी और सिड्डू में ड्राई फ्रूट आदि कुछ और चीजों का मिश्रण करके इसे काफी स्वादिष्ट बना दिया। 

Ekta