इस पर्यटन स्थल पर तीसरी आंख का पहरा, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

Saturday, Jun 24, 2017 - 11:34 AM (IST)

कुल्लू: मनाली और रोहतांग के बीच गुलाबा के चप्पे-चप्पे पर अब तीसरी आंख का पहरा रहेगा। यहां कुछ सी.सी.टी.वी. कैमरे बैरियर के पास तथा कुछ अन्य स्थानों पर फिट किए जाएंगे। डी.सी. कुल्लू यूनुस ने अधीनस्थ अधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देश जारी करते हुए कहा कि अन्य जगहों पर कैमरे फिट करने के भी स्थान चिन्हित करें ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी को पकड़ा जा सके। शुक्रवार को डी.सी. ने नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए अधिकारियों के साथ मंथन किया। उन्होंने कहा कि नियम तोड़ने पर 5,000 रुपए का हर्जाना वाहन चालकों से वसूला जाएगा। उन्होंने कहा कि रोहतांग व इसके आसपास के पर्यटक स्थलों के लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण, (एन.जी.टी.) द्वारा जारी किए गए आदेशों की अनुपालना के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।


ऑनलाइन परमिट जारी करने के समय में भी बदलाव
संबंधित विभाग व अधिकारी इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि रोहतांग दर्रे और इससे आगे जाने वाले पर्यटक एक हफ्ता पहले परमिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन परमिट जारी करने के समय में बदलाव किया गया है। अब ये परमिट 2 शिफ्टों में सुबह 10 बजे और शाम 4 बजे जारी किए जाएंगे। प्रत्येक पर्यटक को सप्ताह में 2 दिन का ही परमिट मिलेगा। डी.सी. ने बताया कि प्रतिदिन 1,200 गाड़ियों के अलावा अब एन.जी.टी. ने अपने ताजा आदेशों में 100 अतिरिक्त गाड़ियों को रोहतांग के परमिट जारी करने की अनुमति प्रदान की है। इन 100 में 75 प्रतिशत वाहन गैर-हिमाचली और 25 प्रतिशत वाहन कुल्लू को छोड़कर हिमाचल के अन्य जिलों के होंगे।


कचरा संयंत्र स्थापित करने को स्थान चिन्हित हों
डी.सी. ने गुलाबा बैरियर पर सी.सी.टी.वी. कैमरों की संख्या बढ़ाने व इन्हें उपयुक्त स्थान पर स्थापित करने के एन.जी.टी. के आदेशों पर तुरंत कार्य करने को कहा तथा उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग और नगर निकायों के अधिकारियों से कहा कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट और ठोस कचरा संयंत्र के आसपास सभी आवश्यक प्रबंध होने चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की गंदगी ब्यास नदी में न जा सके। उन्होंने कुल्लू, मनाली और भुंतर के नगर निकायों को कचरा संयंत्र के लिए शीघ्र स्थान चिन्हित करने के निर्देश भी दिए।  


ओवरलोडिंग व तेज रफ्तार पर हो सख्ती
इससे पहले डी.सी. यूनुस ने जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जिला में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए राष्ट्रीय मार्गों तथा संपर्क सड़कों में ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। डी.सी. ने कहा कि सभी एस.डी.एम. अपने-अपने क्षेत्रों में वाहनों में ओवरलोडिंग, तेज रफ्तार और प्रैशर हॉर्न पर अंकुश लगाने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करें। एस.डी.एम. और आर.टी.ओ. से कहा कि ड्राइविंग लाइसैंस व वाहनों के अन्य दस्तावेजों का भी समय-समय पर निरीक्षण किया जाना चाहिए। डी.सी. ने जुलाई के पहले सप्ताह में सभी उपमंडलों में सड़क सुरक्षा पर जागरूकता रैलियां व अन्य कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए।