हिमाचल की आंगनबाड़ियों के लिए शुरू होगी ये योजना, नई दिल्ली से होगी निगरानी

Thursday, May 17, 2018 - 09:41 PM (IST)

चम्बा: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डा. वीरेंद्र कुमार ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति हर हाल में सुनिश्चित होनी चाहिए। उन्होंने यह बात वीरवार को जिला मुख्यालय में एस्पिरेशनल जिला योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने बताया कि केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय हिमाचल प्रदेश में भी आंगनबाड़ी केंद्रों की रियल टाइम मॉनीटरिंग को लेकर योजना शुरू कर रहा है। इस योजना के कार्यान्वित होने के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति पर निरंतर नजर रखी जा सकेगी और यहां तक कि उनकी नियमित मॉनीटरिंग नई दिल्ली से भी होती रहेगी। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों का सही पोषण होना चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के अपने भवन होने चाहिए।


2 आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण
इससे पूर्व उन्होंने चम्बा आते हुए रास्ते में 2 आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया और आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति और केंद्रों में बच्चों की हो रही देखभाल पर संतोष जाहिर किया। बैठक के दौरान एस्पिरेशनल जिला योजना को लेकर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव और डी.सी. चम्बा द्वारा पावर प्वाइंट प्रैजैंटेशन भी प्रस्तुत किया गया।


ये रहे बैठक में मौजूद
बैठक में विधायक पवन नैय्यर, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजेश कुमार, प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा, डी.सी.चम्बा हरिकेश मीणा व एस.पी. चम्बा डा. मोनिका सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Vijay