इस पंचायत के कमीशनखोरी का वीडियो हो रहा वायरल, पंचायत प्रधान ने कबूला सच

Tuesday, May 01, 2018 - 03:58 PM (IST)

नाहन (सतीश): 30 अप्रैल को आयुष्मान दिवस के तहत सिरमौर जिला के शिलाई में कांटो भटनोल पंचायत में आयोजित ग्रामसभा में कुछ ऐसा हुआ जिसका अंदाजा शायद पंचायत पदाधिकारियों व पंचायत के अधिकारीयों ने कभी नहीं लगाया होगा। इस ग्रामसभा के दौरान कमीशनखोरी की साफ-साफ पोल खुली गई है। जिसका वीडियो भी सामने आया है और अब यह सोशल मीडिया में भी वायरल हो रहा है। सामने आई इस वीडियो में कमीशनखोरी को लेकर ग्रामसभा में मौजूद पदाधिकारी एक दूसरे के बगले झांकते नजर आ रहे हैं। साथ ही कमीशखोरी के मामले में अपना पक्ष रखते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में कहा जा रहा है कि पंचायत में हुए विकास कार्यों में काम करने वाले मजदूरों को एक साल से उनकी मजदूरी नहीं मिली है। 


जानकारी के मुताबिक ग्रामसभा में ही मौजूद एक युवक ने मोबाइल पर वीडियो बनाई है और इसमें पंचायत प्रधान व पंचायत सचिव से काम के बारे में जानकारी लेने की कोशिश जा रही है। जिस पर पंचायत प्रधान ने स्पष्ट कहा है कि एक लाख रुपए के विकास कार्य में 23 प्रतिशत कमीशन अधिकारियों को दी जाती है, जिसमें से पांच हजार रुपए संबंधित कनिष्ठ अभियंता को दी गई है। इतना ही नहीं वीडियो में ये साफ साफ देखा जा सकता है कि युवक की ओर से सवाल पूछे जाने पर पंचायत सचिव कुछ भी नहीं बोल पाए और माथे से पसीना पोंछते नजर आए। इस दौरान ग्रामसभा में खूब हंगामा हुआ। 


आरोप लगाया जा रहा है कि 23 प्रतिशत कमीशन हड़पी जा रही है। इतना ही नहीं पंचायत प्रधान द्वारा भी कमीशन की बात काटे जाने की बात कबूली जा रही है।वीडियो बनाने व आरोप जड़ने वाला व्यक्ति व अन्य लोग सीधा-सीधा ग्राम सभा में बैठे पंचायत सचिव व प्रधान से सवाल जवाब कर रहे है। साथ ही ग्रामसभा में बैठे अधिकारी से उसके वेतन को लेकर भी सवाल किया जा रहा है। कुल मिलाकर वीडियो में विसंगतियों व कमीशनखोरी को लेकर तीखे सवाल किए जा रहे हैं। यहां तक कि वीडियो के दौरान ये साफ-साफ सुनाई दे रहा है कि वीडियो बनाने वाला युवक इसको डीसी सिरमौर तक भी पहुंचाने की बात कह रहा है।

Ekta