हिमाचल की इस पंचायत ने जीता NGT का दिल, देशभर में मॉडल के रूप में होगी पेश (Video)

Wednesday, Mar 27, 2019 - 03:50 PM (IST)

पालमपुर (मुनीष दीक्षित): हिमाचल प्रदेश में कूड़े-कचरे के वैज्ञानिक निष्पादन में जहां कई बड़े नगर निकाय व पंचायतें फेल हो रही हैं। वहीं जिला कांगड़ा की आईमा पंचायत ने कूड़े के बेहतरीन वैज्ञानिक निष्पादन के माध्यम से एक ऐसी मिसाल कायम की है कि एन.जी.टी. ने भी इस पंचायत के कार्यों की सराहना करते हुए इस पंचायत के कार्यों को देश में स्वच्छता को लेकर एक मॉडल के रूप में पेश करने की बात की है। आईमा पंचायत न केवल अपने कूड़े के निष्पादन का कार्य कर रही है बल्कि अपनी पंचायत में लाखों की लागत से लगाए गए प्लांट में नगर परिषद पालमपुर व साथ लगती कुछ कालोनियों के कूड़े का भी निष्पादन करके इस कूड़े से खाद व ईंटें बनाने का कार्य कर रही है।

राजवंत संधू ने की पंचायत के कार्यों की सराहना

इस पंचायत के बारे में जब नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की नॉर्थ रीजन की रीजनल मॉनिटरिंग कमेटी की चेयरपर्सन राजवंत संधू को जानकारी मिली तो उन्होंने भी यहां आने का कार्यक्रम बनाया। बुधवार सुबह उन्होंने यहां का दौरा कर इस प्लांट को देखा तथा पंचायत के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में यह पंचायत कचरा निष्पादन में सबसे बेहतरीन कार्य कर रही है और इस पंचायत को एक मॉडल के रूप में देश भर में आगे लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज कचरा पहाड़ की भी एक समस्या बन गई है और इसको लेकर कड़े कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने आईमा पंचायत के प्रधान संजीव राणा के प्रयासों की सराहना की।

बैटरी से चलने वाले ऑटो में उठाया जाता है कूड़ा

उल्लेखनीय है कि यह पंचायत कूड़े को उठाने के लिए भी अब बैटरी से चलने वाले ऑटों की मदद ले रही है। इस प्लांट से जहां पंचायत आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है। वहीं पर्यावरण के संरक्षण में भी एक मिसाल बन गए हैं। इस दौरान राजवंत संधू ने पालमपुर अधिकारियों के साथ एक बैठक भी। नगर परिषद के मनोनीत पार्षद सचिन वर्मा ने इस दौरान पालमपुर नगर परिषद के बंद चल रहे कूड़ा संयंत्र का मामला भी उठाया।

Vijay