यह नेपाली छात्रा कर चुकी है 3 बार Suicide की कोशिश, कहीं ये वजह तो नहीं

Thursday, Sep 07, 2017 - 10:30 AM (IST)

शिमला: शिमला के समरहिल क्षेत्र के सांगटी में 17 वर्षीय एक नेपाली छात्रा द्वारा गलती से जहर निगलने का मामला सामने आया है। गंभीर अवस्था में छात्रा को आई.जी.एम.सी. में भर्ती करवाया गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक छात्रा जब घर पर थी तो उसके हाथ में गलती से चूहे मारने की दवाई हाथ लग गई। जब उसने दवाई को खा लिया तो बाद में उसे चक्कर आने लगा, तभी पता चला कि उसने चूहे मारने की दवाई खाई है। ऐसे में गंभीर हालत में छात्रा को उसी समय आई.जी.एम.सी. ले जाया गया, जहां पर चिकित्सक द्वारा उसका इलाज किया जा रहा है। हालांकि अब छात्रा की तबीयत ठीक बताई जा रही है। सूत्रों से पता चला है कि छात्रा के मां-बाप की मौत हो चुकी है। 


छात्रा खुद काम कर पढ़ाई का उठा रही खर्चा
छात्रा सांगटी में दूसरे लोगों के पास काम करती है और साथ में एक सरकारी स्कूल में 9वीं कक्षा में पढ़ाई भी कर रही है। वहीं जिन लोगों के पास छात्रा काम करती है वही उसकी पढ़ाई व उसे पालने का जिम्मा उठा रहे हैं। पुलिस को जब इसकी सूचना मिली तो उसी समय मौके पर रवाना हो गई। पुलिस की छानबीन में फिलहाल गलती से जहर निगलने का मामला सामने आ रहा है। बाकी मामले का पता तभी चलेगा, जब छात्रा होश में आएगी और पुलिस उससे पूछताछ करेगी। यहां तक कि जिनके पास यह छात्रा रहती है, उनके मुताबिक तो फिलहाल ऐसी कोई घटना वाली बात सामने नहीं आई है, जिसके चलते छात्रा ने जहर खाया है। पुलिस ने भी कोई मामला दर्ज नहीं किया है। फिलहाल वह छानबीन कर रही है।  


पहले भी कर चुकी है 2 बार आत्महत्या का प्रयास
सूत्रों से पता चला है कि छात्रा पहले भी 2 बार सुसाइड करने का प्रयास कर चुकी है। अभी तक यह सामने नहीं आया है कि आखिर छात्रा बार-बार ऐसा कदम क्यों उठा रही है। शायद यही वजह हो सकती है कि छात्रा अपनी जिंदगी से तंग आ चुकी है। 


बाल आश्रम भेजी जा सकती है छात्रा 
पुलिस के मुताबिक छात्रा के मां-बाप न होने के चलते उसे बाल आश्रम में भी भेजा जा सकता है। अगर छात्रा वहां पर रहने को तैयार होगी तो उसका खर्चा भी सरकार की तरफ से मिल सकता है। छात्रा खुद काम करके अपनी जिंदगी का गुजारा कर रही है। वह दूसरों के पास काम करके अपनी पढ़ाई करने का लक्ष्य भी पार कर रही है।